scriptसरकारी धन का दे दना दन खर्चा | De Dana Dan expenditure of government funds | Patrika News
बांसवाड़ा

सरकारी धन का दे दना दन खर्चा

जिले में महात्मा गांधी
राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना में सरकारी राशि खर्च करने के मामले में जिला

बांसवाड़ाApr 20, 2015 / 06:01 am

मुकेश शर्मा

banswara

banswara

बांसवाड़ा।जिले में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना में सरकारी राशि खर्च करने के मामले में जिला मुख्यालय के अलावा पंचायत समिति बांसवाड़ा एवं घाटोल में भी गड़बड़ी हुई। जिला स्तर स पंचायत समितियों के लिए प्रिंटिंग एवं स्टेशनरी का क्रय करने के बावजूद पंचायत समिति स्तर से भी इसी मद में लाखों की राशि व्यय कर दी गई।


ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज विभाग की विशेष्ा जांच में इसका खुलासा हुआ है। जिसमें जांच दल ने प्रकरण में विकास एवं कार्यक्रम अधिकारी से स्पष्टीकरण लेकर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने को कहा है। सूचना के अधिकार के तहत यह जानकारी सामने आई है।


पंचायत समिति स्तर पर जिला मुख्यालय से जो प्रिटिंग एवं स्टेशनरी सामग्र्री प्राप्त हो रही है, उसका पूर्ण वितरण स्टोर कीपर की ओर से हाथों हाथ ग्राम पंचायतों को किया जा रहा है, जबकि पंचायत समिति स्तर से ग्राम पंचायत से प्राप्त मांग पत्र की पूर्ण समीक्षा कर आवश्यक होने पर ही सामग्री वितरित की जानी थी, लेकिन इस ओर ध्यान तक नहीं दिया गया।


बांसवाड़ा पंचायत समिति स्तर से 4 मई 2012 से अलग-अलग तिथियों में किए गए करीब 26 लाख 51 हजार 725 रूपए के व्यय में तथा घाटोल पंचायत समिति स्तर से 24 मार्च 2013 से अलग-अलग तिथियों में किए गए 40 लाख से अधिक के व्यय में वित्तीय अनियमितता का उल्लेख भी जांच दल ने किया है।बांसवाड़ा की ग्राम पंचायत तलवाड़ा, देवलिया, उमराई तथा पंचायत समिति घाटोल की खमेरा, डूंगर व सवनिया की जांच में भी सामने आया है कि इन्हें वितरित की गई प्रिटिंग एवं स्टेशनरी की सामग्री का कुशलतापूर्वक उपयोग तक नहीं किया गया।


400 पृष्ठ के रोजगार रजिस्टर में ग्राम पंचायत की ओर से एक वित्तीय वष्ाü में मुश्किल से पांच से सात लाइन में प्रविष्टि की जा रही है तथा शेष्ा पूरे पेज खाली पड़े हंै। ग्राम पंचायत स्तर से हर वष्ाü नए रोजगार रजिस्टर बनाए जा रहे हैं। अन्य स्टेशनरी के मामले में भी यही हालात हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो