scriptदबंग भूमाफिया और घूसखोर लेखपाल, एंटी भूमाफिया अभियान को खुलेआम चुनौती | Lekhpal demand bribe for land in Barabanki | Patrika News

दबंग भूमाफिया और घूसखोर लेखपाल, एंटी भूमाफिया अभियान को खुलेआम चुनौती

locationबाराबंकीPublished: Jul 19, 2017 02:42:00 pm

जमीन की पैमाइश और कब्जा दिलाने के नाम पर पीड़ित भूमिहीन से आरोपी लेखपाल ने घर गृहस्थी का सामान बिकवाकर रिश्वत के नाम पर की अवैध वसूली की। शिकायत के बाद डीएम ने आरोपी लेखपाल के खिलाफ जांच के आदेश दे दिए हैं।

bbk

bbk

बाराबंकी. योगी सरकार की एंटी भूमाफिया अभियान भी अब घूसखोर लेखपालों के चलते दम तोड़ती नजर आ रही है। एक तरफ जहां दबंग भूमाफिया जमीनों पर कब्जा कर रहे हैं। वही घूसखोर लेखपाल पैमाइश और कब्जा दिलाने के नाम पर गरीबों से अवैध वसूली कर मोटी रकम की मांग कर रहे हैं। ताजा मामला उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले का है, जहां जमीन की पैमाइश और कब्जा दिलाने के नाम पर पीड़ित भूमिहीन से आरोपी लेखपाल ने घर गृहस्थी का सामान बिकवाकर रिश्वत के नाम पर की अवैध वसूली की। जिसकी शिकायत के बाद डीएम ने आरोपी लेखपाल के खिलाफ जांच के आदेश दे दिए हैं।


देखें वीडियो:





एंटी भूमाफिया अभियान को चुनौती

मामला उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के सबसे नजदीक जनपद बाराबंकी के तहसील नवाबगंज का है। जहां उधौली ग्राम पंचायत में दबंग भूमाफिया जुम्मन, वाहिद के अलावा शाकिर अली ने भूमिहीन तुलसीपुर निवासी राजाराम की सरकारी पट्टे पर मिली जमीन पर जबरन कब्जा कर रखा है और ये लोग सरकार के एंटी भूमाफिया अभियान को लगातार चुनौती देते नजर आ रहे है। वही जिलाधिकारी बाराबंकी अखिलेश तिवारी के आदेश के बावजूद जमीन की पैमाइश और कब्जा दिलाने के नाम पर बेखौफ होकर हल्का लेखपाल महेंद्र प्रसाद यादव घूस के नाम पर बीस हजार रूपये की मांग कर रहा है। जिस बीस हजार रूपये में से दस हजार रूपये पीड़ित के घर गृहस्थी का सामान बिकवाकर ले चुका है। जिसकी शिकायत पीड़ित राजाराम ने जिलाधिकारी अखिलेश तिवारी से की है। वहीं जिलाधिकारी ने इस मामले की जांच के आदेश अपर जिलाधिकारी अनिल सिंह के जरिए उपजिलाधिकारी से कराए जाने के आदेश दे दिए हैं।


देखें वीडियो:





कार्रवाई से मचा हड़कंप

एक तरफ जहां बाराबंकी जिला प्रशासन जिले में एंटी भूमाफिया अभियान चलाकर 19 बड़े भूमाफियाओं को चिन्हित कर अब तक एक दर्जनभर लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवा चुका है। लेकिन महेंद्र प्रसाद यादव जैसे घूसखोर लेखपाल योगी सरकार के एंटी भूमाफिया अभियान के नाम पर अवैध वसूली कर सरकार की किरकिरी कराने में लगे हैं। फिलहाल जिला अधिकारी के आदेश के बाद आरोपी लेखपाल महेंद्र प्रसाद यादव के खिलाफ जांच बैठ गई। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या पीड़ित भूमिहीन राजाराम को दबंगों के कब्जे से उसकी अपनी जमीन मिलने के बाद आरोपी लेखपाल पर कार्रवाई होगी। ये तो जांच रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा। फिलहाल जिले में बड़े बड़े भूमाफियाओं पर प्रशासन द्वारा की गई कार्रवाई से हड़कंप मचा है।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो