Patrika Hindi News
UP Election 2017

ये हैं प्रत्याशियों के लिए आयोग द्वारा जारी नियम, अनदेखी पड़ेगी भारी

Updated: IST Election Commission
शांतिपूर्ण, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के लिए आयोग की तरफ से कड़े नियम बनाए गए हैं।

बरेली। शांतिपूर्ण, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के लिए आयोग की तरफ से कड़े नियम बनाए गए हैं। इन नियमों का कड़ाई से पालन कराने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। बरेली में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने आयोग के दिशा-निर्देशों की बिन्दुवार जानकारी दी तथा जिलाधिकारी एवं एसएसपी से अब तक के कार्यों की समीक्षा की।

दस हजार से ज्यादा की सामिग्री पाई गई तो होगी सीज

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव की दृष्टि से किसी प्रचार वाहन, प्रत्याशी, एजेन्ट या राजनैतिक दल के वाहन में 50 हजार रूपए से अधिक होने पर उसे सीज किया जायेगा। वाहन में 10 हजार रूपए से अधिक का सामान होने पर उसे सीज किया जायेगा। द्वितीय व चतुर्थ शनिवार को नामांकन नहीं होगा। नामांकन में उम्मीदवार की फोटो लगेगी। नागरिकता का पत्र देना होगा। नामांकन कक्ष में एक बार में एक उम्मीदवार एवं चार अन्य व्यक्ति से अधिक प्रवेश नहीं कर सकेंगें। उम्मीदवार को नो डिमांड सर्टिफिकेट देना होगा।

व्यय रजिस्टर तीन बार कराना होगा चैक

यदि किसी उम्मीदवार पर गत 10 वर्षों से कोई सरकारी मकान रहा है तो उसका किराया, बिजली, पानी, टेलीफोन, आदि का भुगतान अवशेष नहीं होना चाहिए। उम्मीदवार को अपना व्यय रजिस्टर कम से कम तीन बार व्यय प्रेक्षक को चैक कराना होगा यदि कोई उम्मीदवार ऐसा नहीं करता है तो उसे दी गई समस्त वाहन परमीशन निरस्त की जाएगी। चुनाव से सबंधित शिकायत व समस्या हेतु टोल फ्री न. 1800-180-1950 जारी किया गया है। महिलायें 1090 पर भी अपनी चुनाव संबंधी शिकायत दर्ज करा सकती हैं।

विज्ञापनों का देना होगा ब्यौरा

प्रत्याशियों/राजनैतिक दलों को इलेक्ट्रॉनिक मीडिया यथा- टीवी चैनल, एफएम रेडियो, वेबासाइट, एसएमएस, वाट्सअप आदि के माध्यम से करने वाले प्रचार विज्ञापन का पूर्व में एमसीएमसी/आरओ से प्रमाणीकरण कराना होगा।

वाहनों की होगी मॉनीटरिंग

उड़नदस्ता व अन्य चुनाव कार्य में प्रयोग वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगेगा और उसकी मॉनीटरिंग लखनऊ व दिल्ली स्तर पर आयोग द्वारा भी की जाएगी। 25 जनवरी को मतदाता जागरूकता दिवस मनाया जायेगा। जिलाधिकारी पंकज यादव ने बरेली में अब तक चुनाव कार्यों की प्रगति को बताया। इस अवसर पर एसएसपी जोगेन्द्र कुमार एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
'
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???