scriptपाकिस्तान के अमरीकी हथियार बरामद | Pakistani American weapons recovered | Patrika News

पाकिस्तान के अमरीकी हथियार बरामद

locationबाड़मेरPublished: Jul 03, 2015 06:32:00 am

नागाणा थाने के हिस्ट्रीशीटर
हार्डकोर अपराधी दिनेश उर्फ दीनिया उर्फ अर्जुन निवासी भुरटिया के कब्जे से बरामद
पिस्टल अमरीका निर्मित है। ये पिस्टल पाकिस्तान

Barmer news

Barmer news

बाड़मेर। नागाणा थाने के हिस्ट्रीशीटर हार्डकोर अपराधी दिनेश उर्फ दीनिया उर्फ अर्जुन निवासी भुरटिया के कब्जे से बरामद पिस्टल अमरीका निर्मित है। ये पिस्टल पाकिस्तान के रास्ते पश्चिमी सीमा से नवंबर 2014 के तीसरे सप्ताह में बाड़मेर आई। कुख्यात तस्कर नबिया के जरिए ये अमरीकी हथियार दीनिया तक पहुंचे, जिसे बाड़मेर पुलिस ने दिनेश के बलदेवनगर व भुरटिया स्थित मकान से बरामद करने में सफलता हासिल की।

दिनेश उर्फ दीनिया की निशानदेही पर उसके घरों से बरामद पिस्टल पर बेरोटा व नादकोन कम्पनी का मार्का है। हथियार बनाने वाली ये दोनों कम्पनियां अमरीकी हैं। सिल्वर कलर की तीनों पिस्टल पर मेड एज यूएसए लिखा हुआ है। ब्लैक कलर की चौथी पिस्टल की नोक के पास अंकित मार्का मिटाने का प्रयास किया गया है, लेकिन यह पिस्टल भी अमरीका निर्मित बताई जा रही है।

देखने में ही अत्याधुनिक नजर आने वाली ये चारों पिस्टल सेमी ऑटोमेटिक है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इनकी कीमत पांच से दस लाख रूपए तक होने का अनुमान है। इन चारों पिस्टल में से ब्लैक कलर की पिस्टल की कीमत व गुणवत्ता उच्च स्तरीय मानी जा रही है। सूत्रों के मुताबिक हथियारों के सौदागर पाकिस्तानी खुफिया एजेन्सी आईएसआई के जरिए ये हथियार भारत व दुनिया भर में पहुंचाते हैं और करोड़ों अरबों रूपए का अवैध कारोबार करते हैं।

हवाला के जरिए पाक पहुंची रकम
एसपी ने बताया कि दिनेश उर्फ दीनिया से बरामद चारों पिस्टल नवम्बर 2014 में पाकिस्तान से आई हथियारों की खेप का हिस्सा है। ये पिस्टल दीनिया ने गोलिया निवासी रघुनाथ के साथ गागरिया जाकर नबिया से खरीदी। पिस्टल की कीमत दीनिया ने रघुनाथ को और रघुनाथ ने नबिया को दी। इसके बाद नबिया ने हवाला के जरिए यह राशि पाकिस्तान भिजवाई। उन्होंने राशि का खुलासा नहीं किया।
ऎसे आई थी

हथियारों की खेप
वर्ष 2014 में नबिया ने पाकिस्तानी तस्कर रोशन से हथियार, हेरोइन, जाली नोट, पाकिस्तानी सिमकार्ड, मोबाइल इत्यादि की चार खेप मंगवाई। पहली खेप संभवत: मार्च में, दूसरी जून में, तीसरी अगस्त में, चौथी नवम्बर माह के तीसरे सप्ताह में भारतीय सीमा में आई। चौथी खेप में छह पिस्टल, दो लाख रूपए, एक मोबाइल व रोशन के आठ फोटो थे, जिसे स्वयं रोशन भारतीय सीमा नवातला क्षेत्र में डम्प कर चला गया।

गागरिया निवासी नबिया व मापुरी निवासी रमजान के इशारे पर जानपालिया निवासी मेहमूद, जालीला निवासी सफी मोहम्मद व फिटकारिया निवासी अजिया ने ये खेप मौके से उठाई और सफी के बेरे पर छह पिस्टल नबिया के पुत्र शकूरखां को सुपुर्द कर दी। सेतराऊ की सरहद में शकूर ने अपने पिता नबिया व उसके साथी कचराखां को पिस्टल सौंप दी। जिसे नबिया गागरिया ले गया। यहां पर उसने चार पिस्टल दीनिया को दी। एक पिस्टल दिसम्बर माह में नबिया के एक गुर्गे से पुलिस व एटीएस ने बरामद की। दीनिया से चार पिस्टल बरामद होने के बाद इस खेप की कुल छह में से पांच पिस्टल बरामद हो चुकी है। एक पिस्टल बरामद होनी शेष है।

चार दिन के रिमाण्ड पर
हिस्ट्रीशीटर दिनेश उर्फ दीनिया को पुलिस ने गुरूवार शाम न्यायालय में पेश कर रिमाण्ड मांगा। जहां से उसे छह जुलाई तक चार दिन के लिए पुलिस रिमाण्ड पर भेज दिया गया।

नाबालिग था, तब से अपराध की राह पर
छब्ब्ाीस वर्षीय दिनेश उर्फ दीनिया ने नाबालिग उम्र में ही अपराध के दलदल में उतर गया। वर्ष 2003 में बायतु थाने में दिनेश के खिलाफ पहला मामला दर्ज हुआ, जो अवैध शराब से संबंधित था। इसके बाद एक दशक में बारह मामले दर्ज हो गए। वर्ष 2005 में भदेसर चित्तौड़गढ़ में एनडीपीएस एक्ट, 2008 में बायतु, बालोतरा व पाली में एनडीपीएस एक्ट, इसी वर्ष चारभुजा राजसमंद में आम्र्स एक्ट, 2009 में सदर थाना बाड़मेर में अपहरण, मारपीट व चोरी, एक अन्य प्रकरण आबकारी एक्ट, 2010 में सदर बाड़मेर में जानलेवा हमला व आम्र्स एक्ट, इसी वर्ष गिड़ा थाने में एनडीपीएस एक्ट, वर्ष 2013 में सिणधरी थाने में जानलेवा हमला, अपहरण, मारपीट व एससीएसटी एक्ट के तहत दो मामले दर्ज हुए।

एक दशक में दर्ज हुए इन दर्जन भर मामलों में पुलिस ने चालान किया। ये सभी मामले में न्यायालयों में विचाराधीन हैं। वर्ष 2014 में रामसर थाने में दर्ज हथियार प्रकरण में भी दीनिया आरोपित है, जो अब गिरफ्तार हुआ है। वर्ष 2013 में पुलिस ने उसकी हिस्ट्रीशीट खोली और केस ऑफिसर स्कीम में शामिल कर उसे हार्डकोर क्रिमीनल घोषित किया। सूत्रों ने बताया कि उसके खिलाफ राजपाशा के तहत कार्रवाई पर विचार चल रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो