script30 करोड़ खर्च, फिर भी हालात खराब | Spending 30 million, then weighed | Patrika News
जयपुर

30 करोड़ खर्च, फिर भी हालात खराब

टोंक से सवाईमाधोपुर के बीच 78 किलोमीटर सड़क पर डेढ़ साल में 30 करोड़ रुपए खर्चकर दिए गए। इसके बावजूद सड़क की हालत खराब है। इसमें सुधार करो अन्यथा कार्रवाई की जाएगी। यह निर्देश सांसद सुखबीरसिंह जौनापुरिया ने मंगलवार को जिला सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक में सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को दिए।

जयपुरNov 04, 2015 / 04:30 am

afjal

टोंक से सवाईमाधोपुर के बीच 78 किलोमीटर सड़क पर डेढ़ साल में 30 करोड़ रुपए खर्चकर दिए गए। इसके बावजूद सड़क की हालत खराब है। इसमें सुधार करो अन्यथा कार्रवाई की जाएगी। यह निर्देश सांसद सुखबीरसिंह जौनापुरिया ने मंगलवार को जिला सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक में सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को दिए।

सांसद ने कहा कि विभाग की ओर से उक्त सड़क पर 30 करोड़ रुपए खर्च करने के बाद भी स्थिति यथावत है। उन्होंने अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए कि सड़क निर्माण का कार्य नियमों के अनुरूप कराया जाए। सांसद ने सरकार की योजनाओं का लाभ अंतिम पंक्ति में खड़े आमजन को उचित समय पर देने को कहा। इसके लिए अधिकारी योजनाओं की सतत मॉनिटरिंग करें। 

सांसद ने जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए कि उनियारा के राजकीय महाविद्यालय में जल व्यवस्था का सुचारू वितरण कराएं। इस दौरान उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के तहत चयनित 3 गांवों की वास्तविक रिपोर्ट के लिए सदस्यों एवं दो अधिकारियों की संयुक्त टीम का गठन किया।

यह टीम 15 दिन में रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। बैठक में निवाई विधायक हीरालाल रैगर ने सोहेला तथा पीपलू से जयपुर मार्ग पर सड़क निर्माण, पीपलू में बायपास बनवाने, निवाई से झिलाय सड़क को चौड़ा करने के सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए। मालपुरा विधायक कन्हैयालाल चौधरी ने कहा कि अधिकारी स्वच्छ भारत मिशन के तहत महज शौचालय निर्माण के लक्ष्य पूरे करने पर ही ध्यान केन्द्रीत ना करें। 

गुणवत्ता पर भी ध्यान दें। उन्होंने मालपुरा उपखण्ड के बरधा गांव में खेल स्टेडियम बनाने का प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश विकास अधिकारी को दिए। देवली-उनियारा विधायक राजेन्द्र गुर्जर ने मोटूका में रोड लाइट नहीं जलने, उनियारा उपखण्ड के बिजली निगम के सहायक अभियंता मनोज गुप्ता द्वारा समय पर ट्रांसफॉर्मर उपलब्ध नहीं कराने एवं मुगलानी गांव में 15 दिन से बिजली व्यवस्था गड़बड़ाने पर नाराजगी जताई। 

उन्होंने निगम के अधीक्षण अभियंता को समस्याओं के निस्तारण करने तथा बिजली चोरी पर कार्रवाई करने को कहा। जिला कलक्टर डॉ. रेखा गुप्ता ने अवैध रूप से संचालित बूचडखानों पर कार्रवाई करने के लिए उपखण्ड अधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक, तहसीलदार व नगर परिषद आयुक्त को निर्देश दिए। इस दौरान समिति सदस्य ओमप्रकाश गुप्ता एवं नरेश बंसल ने भी विचार व्यक्त किए। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गजेन्द्र सिंह राठौड़ समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे। 

प्रत्येक घर में शौचालय जरूरी
पीपलू ञ्च पत्रिका. उपखण्ड अधिकारी बृजमोहन नोगिया ने कहा कि महिलाओं से होने वाली बेअदबी को रोकने का कार्य प्रत्येक ग्रामीण को करना चाहिए। इसके लिए गांव के प्रत्येक घर में शौचालय का निर्माण अवश्य है।

 शौचालय होने के बाद महिलाएं घर से बाहर नहीं जाएंगी। ऐसे में उनकी बेअदबी बंद हो जाएगी। उपखण्ड अधिकारी ने यह विचार मंगलवार को सोहेला के अटल सेवा केन्द्र में आयोजित ग्राम सभा में व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि जहां सफाई होती है, वह गांव निरोगी बन जाता है। 

इसके लिए केन्द्र सरकार के स्वस्थ भारत निर्मल भारत के अभियान को सफल बनाएं। इसके बाद उन्होंने गांव में बनाए जा रहे शौचालयों का निरीक्षण किया। इस मौके पर सरपंच जगदीश गुर्जर, सचिव सत्यनारायण पारीक आदि भी मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो