scriptपेरिस में ISIS का बड़ा आतंकी हमला, 158 लोगों की मौत, आपातकाल लागू | Paris attacks: At least 140 killed in gunfire and blasts | Patrika News
विदेश

पेरिस में ISIS का बड़ा आतंकी हमला, 158 लोगों की मौत, आपातकाल लागू

फ्रांस की राजधानी पेरिस में कई जगहों पर हुई गोलीबारी और नेशनल स्टेडियम के पास हुए बम धमाकों में कम से कम 120 लोगों के मारे जाने की खबर है। वहीं एक अन्य सूत्रों के मुताबिक, मरने वालों की संख्या 140 के करीब बताई गई है।  

Nov 14, 2015 / 11:42 am

satyabrat tripathi

पेरिस। फ्रांस की राजधानी पेरिस में कई जगहों पर हुई गोलीबारी और नेशनल स्टेडियम के पास हुए बम धमाकों में कम से कम 120 लोगों के मारे जाने की खबर है। वहीं राजधानी के कॉन्सर्ट हॉल में करीब 60 लोग बंधक बने हुए हैं। वहीं एक अन्य समाचार स्त्रोत के मुताबिक, मरने वालों की संख्या 158 के करीब बताई गई है। इस बीच, फ्रेंच मीडिया ने दावा किया है कि आतंकी संगठन आईएसआईएस ने हमले की जिम्मेदारी ली है।

बता दें कि जिस वक्त धामके हुए उस वक्त फ्रांस और जर्मनी के बीच फुटबॉल मैच खेला जा रहा था। मिली जानकारी के मुताबिक फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांदा भी यह मैच देख रहे थे, लेकिन उन्हें सुरक्षित निकाल लिया गया है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कॉन्सर्ट हॉल में पुलिस ने आठ हमलावरों को मार गिराया है। वहीं देश पर अचानक आई इस आफत के बाद राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांदा ने जी20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए तुर्की जाने की योजना रद्द कर दी है और देश में आपातकाल की घोषणा कर दी गई है। 

फ्रांस की राजधानी पेरिस के बैटाकलां कन्सर्ट हॉल में कई लोगों को बंधक बनाने और उनको मौत के घाट उतारने वाला बंदूकधारी हमलावर पुलिस से साथ मुठभेड़ में मारा गया। हमलावर के मारे जाने की पुष्टि करते हुए फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने कहा कि हमले को अंजाम देने वाले बाकी अन्य को भी न्याय के कटघरे में लाया जाएगा। आतंकवादियों ने उस स्टेडियम के पास भी धमाका किया जहां फुटबॉल मैच खेला जा रहा था। राष्ट्रपति ओलांद भी वहीं मैच देख रहे थे लेकिन उन्हें हमले से बचा लिया गया ।

फ्रांस पर आए संकट पर दुनिया भर के नेताओं ने चिंता व्यक्त की है। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर घटना पर दुख प्रकट किया है। उन्होंने लिखा- पेरिस से आई खबर बहुद दुखद और भयावह है। मारे गए लोगों के परिवार के लिए प्रार्थना करता हूं। दुख की घंडी में हम फ्रांस के लोगों के साथ हैं। 

]

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने पेरिस हमले की निंदा करते हुए इसे घृणित आतंकवादी हमला बताया है। मून के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा,” बैटाकलां कन्सर्ट हॉल में कथित तौर पर बंधक बनाए गए 60 लोगों की तुरंत रिहाई की जाए।” मून ने कहा कि इस तरह हमले स्वीकार्य नहीं किए जाएंगे और पूरे विश्व को मिलकर इनसे मुकाबला करना होगा। 

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने हमला की निंदा करते हुए कहा कि यह सिर्फ फ्रांस पर ही हमला नहीं बल्कि पूरी मानवता और वैश्विक मूल्यों पर हमला है। 

इंग्लैंड के पीएम डेविड कैमरन ने पेरिस की घटना पर दुख जताते हुए कहा कि रात पेरिस की घटना से जबरदस्त सदमा लगा है। हमारी प्रार्थनाएं फ्रांस के लोगों के साथ है। जो भी मदद कर सकते हैं, हम करेंगे। 

अमेरिका में पेरिस हमले जैसा खतरा नहीं 
फ्रांस की राजधानी पेरिस में हुए आतंकवादी हमले जैसा खतरा फिलहाल अमेरिका में नहीं हैं। अमेरिकी गृह विभाग (डीएचएस) के एक सुरक्षा अधिकारी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अमेरिका में पेरिस में हुए हमले जैसा कोई खतरा नहीं है। 

जांच एजेंसी एफबीआई और डीएचएस स्थिति पर करीबी नजर बनाए हुए हैं। बयान में बताया गया कि जांच एजेंसी सभी प्रांतों के अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में है । एफबीआई और डीएचएस के अधिकारी स्थानीय पुलिस के साथ विचार विमर्श कर रहे हैं। 

Home / world / पेरिस में ISIS का बड़ा आतंकी हमला, 158 लोगों की मौत, आपातकाल लागू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो