scriptबारिश के मौसम में इन टिप्स से बनाए अपनी आंखें खूबसूरत | Beauty tips: Get beautiful eyes in monsoon | Patrika News

बारिश के मौसम में इन टिप्स से बनाए अपनी आंखें खूबसूरत

Published: Aug 02, 2015 12:54:00 pm

बारिश के मौसम में अपनी आंखों को खूबसूरत और हैल्दी बनाने के लिए अपनाएं कुछ आसान टिप्स

eyes4

eyes4

बारिश में आंखों का खयाल रखना बेहद जरूरी होता है। कई बार बारिश के मौसम में आंखों में सूजन, जलन, लाली आदि की समस्या पैदा हो जाती है। ऐसे में आप कुछ आसान उपाय अपनाकर मानसून में भी पा सकते हैं खूबसूरत आंखे। मानसून में आई केयर के लिए इन बातो का खासतौर पर ध्यान रखें-

ठंडे पानी से आई वॉश
बारिश के मौसम में वातावरण चिपचिपा हो जाता है, जिसका असर आंखों पर भी पड़ता है। ध्यान रहे कभी भी अपनी आंखों को गंदे हाथों से न छुएं। साथ ही आंखों को धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। आंख धोने के बाद साफ तौलिए या रुमाल से आंख पोंछे और इसे किसी और के साथ शेयर ना करें।



साबुन से धोएं हाथ
घर में अगर कोई कन्जक्टिवाइटस से पीड़ित है तो उसकी आंखों में दवा डालने के बाद साबुन से हाथ जरूर धोएं। इससे इंफेक्शन का डर नहीं रहेगा।

कॉन्टेक्ट लेंस
अगर आंख में किसी भी तरह का इंफेक्शन हो तो, इस दौरान कॉन्टेक्ट लेंस का प्रयोग न करें।



आंखों में दिक्कत होने पर मेकअप से रहें दूर
जब भी आप बाहर जाएं, तो चश्मा जरूर लगाएं। अगर आंख में जलन हो रही है तो इसे रगड़ें नहीं, बल्कि साफ पानी से आंख धो लें। किसी भी प्रकार का संक्रमण होने पर आंखों का मेकअप न करें।



ज्यादा परेशानी होने पर विशेषज्ञ से मिलें
आंखों में लाली, खुजली व जलन मानसून से जुड़ी परेशानी है जो ज्यादा किताब पढ़ने, कम्प्यूटर पर घंटों काम करने व ज्यादा टेलीविजन देखने से होती है। यदि ऎसी परेशानी हो तो विशेषज्ञ से मिलें।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो