Patrika Hindi News

> > > Causes of early whitening of hair

इन आदतों की वजह से सफ़ेद होते हैं आपके बाल

Updated: IST Causes of early whitening of hair
वैसे तो बालों का सफ़ेद होना बुढ़ापे की निशानी मना जाता है लेकिन आजकल 20 से 30 वर्ष के युवा आयु में ही लोगों के बाल सफ़ेद होना शुरू हो गए हैं..

वैसे तो बालों का सफ़ेद होना बुढ़ापे की निशानी मना जाता है लेकिन आजकल 20 से 30 वर्ष के युवा आयु में ही लोगों के बाल सफ़ेद होना शुरू हो गए हैं। बालों का सफ़ेद रंग होना ऐसे तो कोई बड़ी बीमारी नहीं है पर क्योंकि बालों के पकने के कारण लोग अन्य लोगों के सामनेजाने से डरते है और मानसिक रूप से परेशान होते है, इस विषय की सम्पूर्ण जानकारी देना बेहद आवश्यक हैं।

बालों का रंग सफ़ेद होने से रोकने के लिए क्या करना चाहिए यह जानने से पहले यह जानना जरुरी है बालों का रंग सफ़ेद किस वजह से होता हैं। यह कारण जानने के बाद हम उपाय योजना कर बालों को जल्द सफ़ेद होने से रोक सकते हैं।

बालों का रंग सफ़ेद होने के क्या कारण हैं- ?

अनुवांशिकता:

अगर आपके माता या पिता मेंसे किसी के बाल युवा आयु में ही सफ़ेद हो गए थे तो आपके बाल भी युवा आयु में ही जल्द सफ़ेद होने की आशंका अधिक रहती हैं। आपके जींस यह निर्धारित करते है की आपके बालों में से Melanin तत्व कम कम होंगा और इसी वजह से आपके बाल भीजल्द सफ़ेद हो जाते हैं।

विटामिन:

Image result for इन आदतों की वजह से सफेद होते हैं आपके बाल

शरीर में विटामिन B12 की कमी के कारण बालों का सफ़ेद होना आम हैं। अगर आपके आहार में विटामिन B12 कम है तो उसका प्रमाण बढ़ाये। Pernicious Anaemia रोग में इस विटामिन का पेट में अवशोषण / absorption नहीं होता है और ऐसे में आपको इस विटामिन B12 का इंजेक्शन का कोर्स लेना चाहिए।

मेलेनिन:

आपके बालों का रंग काला मेलेनिन पिगमेंट के कारण होता हैं। अगर आपके शरीर में इस पिगमेंट की कमी है तो बालों का रंग सफ़ेद हो जाता हैं। आहार में पौष्टिक तत्व और विटामिन की कमी के कारण मेलेनिन कम निर्माण होता हैं।

थाइरोइड:

शरीर में थाइरोइड का निर्माण कमहोने के कारण हाइपोथायरायडिज्म हो जाता हैं। थाइरोइड हॉर्मोन की कमी के कारण भी बालों का रंग जल्द सफ़ेद हो जाता हैं।

आहार:

अमेरिका में हुए एक शोध में यह जानकारी सामने आयी है की जो युवा आहार में अधिक केमिकल युक्त फ़ास्ट फ़ूड, चटपटा, तलाहुआ और मसालेदार आहार का सेवन करते है उनके बाल जल्द सफ़ेद हो जाते हैं। इसके विपरीत पौष्टिक आहार लेने वाले लोगों में यह समस्या नहीं होती हैं।

तनाव:

जो व्यक्ति अधिक समय तक तनाव में रहता है उनके बाल जल्द सफ़ेद हो जाते हैं। यह एक सबसे बड़ा कारण माना जाता हैं। तनाव में रहने से शरीर में यह बदलाव होता हैं।

सौन्दर्य उत्पादन:

आजकल शैम्पू, तेल, कंडीशनर, जेल इत्यादि कई केमिकल युक्त सौंदर्य उत्पाद का लोग इस्तेमाल करते हैं। बालों को कोई खास स्टाइल या रंग बदलने के लिए इस्तेमाल किये जानेवाले इन केमिकल के कारण भी बालों पर विपरीत परिणाम पड़ता है और बालों का रंग सफ़ेद हो जाता हैं।

पानी:

Image result for इन आदतों की वजह से सफेद होते हैं आपके बाल

अगर आप नहाने के लिए काफी हार्ड वाटर का इस्तेमाल करते है तो इस वजह से भी बाल गिरते है या उनका रंग सफ़ेद हो जाता है। नहाने के लिए अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल करने से भी यह समस्या निर्माण होती हैं।

प्रदुषण:

अगर आप ऐसी जगह रहते है या कार्य करते हैं जहाँ अधिक वायु प्रदुषण है तो हवा में मौजूदखतरनाक केमिकल का विपरीत परिणाम आपके बालों पर भी होता हैं।

धुम्रपान:

धुम्रपान और शराब इन दोनों आदतों का आपके पुरे शरीर के साथ आपके बालों पर भी बेहद खतरनाक प्रभाव पड़ता हैं। इन आदतों के कारण मेलेनिन पिगमेंट में कमी आती हैं।

अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???