scriptजानें, होठोंं के कालेपन को दूूर करने के ये आसान घरेलू उपाय | home remedies for dark lips | Patrika News

जानें, होठोंं के कालेपन को दूूर करने के ये आसान घरेलू उपाय

Published: Oct 16, 2016 04:00:00 pm

अगर आप भी अपने होठों का कालापन दूर करके सुंदर गुलाबी होठ पाने की चाह रखते हैं तो फिर आप इन तरीकों को आजमाकर देखें…

how to get pink lips

how to get pink lips

नई दिल्ली। सभी अपने होंठ गुलाब की पंखुडियों की तरह सुंदर चाहते हैं, लेकिन अधिकांश लोग होठों के कालेपन से परेशान नजर आते हैं। होठों का कालापन दूर करने के लिए लिप बॉम और मॉइस्चराइजर से लेकर कई तरह के उपाय भी आजमाए जाते हैं, लेकिन इन सबका नतीजा कुछ भी नहीं निकलता है। अगर आप भी अपने होठों का कालापन दूर करके सुंदर गुलाबी होठ पाने की चाह रखते हैं तो फिर आप इन तरीकों को आजमाकर देखें…

1. दूध और केसर
कच्चे दूध में केसर को पीसकर मिला लें, फिर उसे अपने होठों पर मलें। रोजाना इस प्रक्रिया को दोहराने से होठों का कालापन दूर तो होगा ही इसके साथ ही आपके होंठ पहले से कही ज्यादा खूबसूरत और आकर्षक भी हो जाएंगे।

2. शहद को होठों पर मलें
थोड़ा सा शहद अपनी उंगली में लेकर धीरे-धीरे होठों पर मलें। इस प्रक्रिया को रोजाना दो बार दोहराएं। शहद के इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आपके होंठ चमकदार और मुलायम हो जाएंगे।

जरूर पढ़ें – प्रेग्नेंसी में ये एक चीज खाएंगे तो गारंटी बच्चा होगा स्मार्ट 

3. नींबू को होठों पर रगड़े
जिस तरह से नींबू का इस्तेमाल त्वचा को निखारने के लिए किया जाता है, ठीक उसी तरह नींबू आपके होठों की खूबसूरती को बढ़ाने में भी मददगार हो सकता है। निचोड़े हुए नींबू को सुबह-शाम होठों पर रगडऩे से उसका कालापन दूर होने लगता है।

4. गुलाब की पंखुड़ी और ग्लिसरीन
गुलाब की पंखुडिय़ों को पीसकर उसमें थोड़ा सा ग्लिसरीन मिला लें, अब इस लेप को रात में सोते समय होठों पर लगाकर सो जाएं और सुबह उठकर धो लें। इसके नियमित इस्तेमाल से होठों का रंग हल्का गुलाबी और चमकदार हो जाएगा।

जरूर पढ़ें – क्रीम-पाउडर नहीं, बल्कि इन 8 फूड्स से पाएं खूबसूरती

5. अनार का जूस
अनार का रस में रूई डूबोकर अपने होंठ पर रात में बिस्तर पर जाने से लगाएं। अनार की ब्लीचिंग से छाया हल्का और लाल होंठ रहता होगा।

जरूर पढ़ें – कैंसर से बचने के लिए इस एक ड्रिंक को पीना है फायदेमंद

6. चुकंदर का जूस
चुकंदर में गहरे बैंगनी रंग घटक मौजूद होते हैं जो काले रंग को होंठ हल्का कर सकते हैं इसके प्रयोग से होठ गुलाबी होते है।

7. चीनी और मक्खन
कुछ लोगों को पता है कि चीनी एक exfoliant के रूप में काम करता है। यह होठों पर मृत त्वचा हुई कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद करता है। मक्खन रंग बढ़ाने और अपने होठों पर चमक बढ़ाने के लिए मदद करता है। मक्खन के दो चम्मच के साथ चीनी पाउडर के तीन चम्मच के साथ एक मिश्रण बनाए अपने होठों पर लगाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो