scriptसर्दियों में यूं करें त्वचा की देखभाल | In winters, adopt these tips to keep skin glowing | Patrika News

सर्दियों में यूं करें त्वचा की देखभाल

Published: Dec 12, 2016 11:15:00 pm

सर्दियों में त्वचा रूखी होने पर बार-बार क्रीम या तेल लगाने से आपको
झुंझलाहट हो सकती है, इसलिए त्वचा को अंदर से पोषण देना जरूरी है

Skin Care

Skin Care

नई दिल्ली। सर्दियों में त्वचा रूखी होना, होंठ, एड़ी फटना जैसी समस्याएं आम हैं, इसलिए त्वचा की देखभाल करनी जरूरी है। एक कंपनी की प्रमुख वैज्ञानिक (पर्सनल केयर) चंद्रिका महेंद्र ने त्वचा को कोमल व चमकदार बनाए रखने के ये सुझाव दिए हैैं :

-सर्दियों में त्वचा रूखी होने पर बार-बार क्रीम या तेल लगाने से आपको झुंझलाहट हो सकती है, इसलिए त्वचा को अंदर से पोषण देना जरूरी है। कोकोआ बटर से समृद्ध मॉइस्चराइजर प्राकृतिक रूप से बढिय़ा माना जाता है। यह पूरे दिन आपकी त्वचा को मुलायम बनाए रखने के साथ ही पोषण भी देता है।

-सर्दियों में अगर आप बाहर जा रही हैं और आपकी त्वचा या चेहरे का रंग ज्यादा डार्क या आपकी त्वचा रूखी हो गई है व दाग-धब्बे पड़ गए हैं तो फिर आप मेकअप करने से पहले अच्छी कंपनी का मॉइस्चराइजर लगाएं, जिससे आपकी त्वचा कोमल और निखरी रहेगी।

चेहरे के दाग-धब्बे हटाने और रंग हल्का करने के लिए आप लिकोराइस युक्त दिन में लगाई जाने वाली व्हाइट कॉम्प्लेक्शन क्रीम लगा सकती हैं। लिकोराइस दाग-धब्बे, झुर्रियां हटाने के साथ ही त्वचा का रंग साफ करने में भी मददगार होता है।

-अपनी होंठ को कोमल बनाएं रखने के लिए वनीला, लिची, स्ट्रॉबेरी, पीच, कोकोआ फ्लेवर में उपलब्ध हर्बल रेंज वाले लिप केयर उत्पाद का प्रयोग करें। इन सबके अपने फायदे हैं। इससे आपकी होठों को पूरी तरह से पोषण मिलता है और होंठ मुलायम, कोमल बने रहते हैं।

-सर्दियों में पैरों की एड़ी फटने से सबसे ज्यादा दर्द और परेशानी होती है। एड़ी पर अच्छी कंपनी का हर्बल क्रीम लागकर मसाज करें। मेंथी, हल्दी, साल के पेड़ की छाल का सत्व या शहद से भरपूर फुटक्रीम लगाएं, इससे एडिय़ां मुलायम बनी रहेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो