scriptचाय से नहीं होते काले, स्किन के लिए है वरदान | Tea is source of beauty | Patrika News

चाय से नहीं होते काले, स्किन के लिए है वरदान

Published: Aug 17, 2015 10:11:00 am

आमधारणा है
कि ज्यादा चाय पीने से काले हो जाते हैं, लेकिन ये सही नहीं है। चाय स्वास्थ्यवर्धक
भी होती है

tea1

tea1

ज्यादातर लोगों के दिन की शुरूआत एक कप चाय से होती है। चाय से थकान दूर होती है और ताजगी आ जाती है। ऑफिस से थके-हारे आने पर अगर एक कप चाय मिल जाती है तो सारी थकान पल भर में काफूर हो जाती है। अक्सर चाय और कॉफी को सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है। आमधारणा है कि ज्यादा चाय पीने से काले हो जाते हैं, लेकिन ये सही नहीं है। चाय स्वास्थ्यवर्धक भी होती है। ये आपको ताजगी देने के साथ-साथ खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद करती है, क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं।

हेल्दी स्किन
हेल्दी स्किन यानी नम त्वचा। शरीर में तरलता बनाए रखने के लिए पर्याप्त तरल पदार्थ लेना जरूरी है। इसमें सभी तरह की चाय शामिल हो सकती है, क्योंकि गर्मी के दिनों में शरीर को ज्यादा पानी की जरूरत होती है। पर्याप्त पानी से स्किन फ्रेश रहती है और पानी की कमी नहीं होती है।



मॉइस्चराइजर
अगर आपकी स्किन रूखी और बेजान हो गई है तो ठंडी ग्रीन टी अपने चेहरे पर छिड़कें। ये एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर का काम करती है। इससे आपकी स्किन तरोताजा हो जाएगी और चेहरा साफ व ग्लोइंग लगेगा।

आंखों के नीचे डार्क सर्कल और सूजन
नींद पूरी ना होने या अन्य कारणों से अगर आप की आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स पड़ गए हैं या सूजन आ गई है तो टी बैग इसे सही करने में आपकी मदद करेगा। काम में लिए हुए टी बैग को फेंके नहीं। उसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने पर उसे आंखों के नीचे रखें। दरअसल चाय में कैफीन होता है, जो आपके ब्लड वेसल को सिकुड़ने में मदद करता है। इससे आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्स और सूजन सही हो जाती है। साथ ही आंखों की थकान भी दूर होती है।



पैरों की बदबू से छुटकारा
पैरों में बदबू आने पर अगर आप डीओ का इस्तेमाल करती है तो ऎसा ना करें। ऎसा करने से आपके पैर केवल तब तक सही रहेंगे जब तक डीओ का असर रहेगा। इसके बाद पैरों से फिर बदबू आने लगेगी। इसके लिए आप उबली हुई ब्लैक टी के मिश्रण में अपने पैर डुबाएं। ये एंटी बैक्टीरियल होती है, जो आपके पैरों में आ रहे पसीने को रोकती है। इससे पैरों में बदबू नहीं आती है।



घने बाल
आप अपने बालों को घना करना चाहती हैं तो उन्हें ब्लैक टी और ग्रीन टी से धोएं। ब्लैक टी बाल गिरने की समस्या से निजात दिलाती है तो वहीं ग्रीन टी बालों को बढ़ने में मदद करती है। ठंडी की हुई चाय को बालों पर डालें और उसे 10 मिनट तक रखें। इसके बाद अपने बालों को शैंपू और कंडीशनर से धो लें।


ट्रेंडिंग वीडियो