script

गोरा रंग और सिल्की बालों के लिए इन फलों का करें सेवन

Published: Aug 27, 2015 03:58:00 pm

बालों को सिल्की बनाने के
लिए शहद को दूध में मिक्स करके सिर पर लगाएं, इस पेस्ट को ज्यादा देर के लिए सिर
पर न छोड़ें

healthy hair4

healthy hair4

आप गोरा निखार पाने के लिए बाजार से महंगे-महंगे प्रोडेक्ट्स खरीदती हैं, वहीं बालों के लिए भी एक से बढ़कर एक शैंपू इस्तेमाल करती है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि कुछ घरेलू उपाय इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। जानते हैं गोरा निखार और शाइनिंग बाल पाने के तरीके-

चेरी
चेरी को मसल कर चेहरे पर नियमित रूप से लगाने से त्वचा नर्म और मुलायम बनती है। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो खट्टी चेरी का इस्तेमाल करें। थोड़ी मात्रा में चेरी लें, इसको मसल कर इसमें एक चम्मच शहद और कुछ बूंद नींबू मिलाकर आप चेरी फेस मास्क तैयार कर सकती हैं। इस पेस्ट को चेहरे और गले पर लगाएं और 15-20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे चेहरे की चमक बनी रहती है।



बाल बन जाएंगे सिल्की

बालों को सिल्की बनाने के लिए शहद को दूध में मिक्स करके सिर पर लगाएं, पर इस पेस्ट को ज्यादा देर के लिए सिर पर न छोड़ें, क्योंकि शहद आपके बालों का रंग हल्का कर सकता है। जितने लंबे आपके बाल हों, उस हिसाब से केला लेकर उसे मैश कर लें। फिर उसे बालों में ऊपर से नीचे की ओर लगाएं और कुछ देर के बाद बाल धो लें। इससे बाल झड़ने की समस्या भी खत्म होती है।



कद्दू से निखारें चेहरा
त्वचा ऑयली है तो एक कटोरे में कद्दू के गूदे को मैश करें और उसमें शहद और एप्पल साइडर विनेगर डाल कर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इसे 20 मिनट तक लगाएं, बाद में पानी से धो लें। स्किन टोन डार्क है तो कद्दू की स्लाइस काटें और उसमें आधा चम्मच चीनी मिला कर चेहरे पर स्क्रब करें। इसे 15 मिनट छोड़ दें और बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इससे आपको ऑयली त्वचा से छुटकारा मिलेगा और त्वचा संबंधी बीमारियां भी दूर होंगी।


ट्रेंडिंग वीडियो