Patrika Hindi News

> > > > Reservation benefit should be a major section

आरक्षण का लाभ बड़े वर्ग को मिले - स्वांत रंजन

Updated: IST rss
आरएसएस के स्वांत रंजन ने कहा कि संघ आरक्षण का विरोधी नहीं है, बल्कि उसकी मान्यता है कि आरक्षण का लाभ समाज के बड़े वर्ग को मिले...

बेगूसराय। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के अखिल भारतीय बौद्धिक प्रमुख स्वांत रंजन ने कहा कि संघ आरक्षण का विरोधी नहीं है, बल्कि उसकी मान्यता है कि आरक्षण का लाभ समाज के बड़े वर्ग को मिले। यह आज एक वर्ग तक सीमित हो गया है। समाज का एक बड़ा वर्ग इसके लाभ से वंचित है। यह चिंता का विषय है।

रंजन सामाजिक संस्था कबीर के लोग व जगजीवन राम चेयर - पीएमआईआर विभाग, पटना विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में तीन दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार के पहले दिन विचार रख रहे थे। पहले दिन आरक्षण एवं संरक्षण - दलित संदर्भ विषय पर चर्चा हुई। पूर्व सीएम भोला पासवान शास्त्री, पं० दीन दयाल उपाध्याय, राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की जयंती के मौके पर आयोजन एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट में किया गया है।

रंजन ने कहा कि संघ प्रमुख मोहन भागवत ने इस चिंता को लेकर आरक्षण की समीक्षा की बात कही थी। समाज में अपनत्व को जागृत करने की जरूरत है, ताकि सभी शिक्षित व स्वावलंबी बनें। उन्होंने बताया कि वैष्णव संप्रदाय के संस्थापक रामानुजाचार्य के गुरू गोष्ठीपूर्ण स्वामी अनुसूचित जाति के थे। रामानुजाचार्य सैदव अभिवंचित समाज के विकास के लिए तत्पर रहे।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे