scriptचुनाव व्यय का हिसाब नहीं देने वाले मारो नगर पंचायत अध्यक्ष का निर्वाचन शून्य | Bemetara: Maro Nagar Panchayat president disqualify | Patrika News
बेमेतरा

चुनाव व्यय का हिसाब नहीं देने वाले मारो नगर पंचायत अध्यक्ष का निर्वाचन शून्य

नगर पंचायत चुनाव के दौरान किए किए गए व्यय का समय पर हिसाब नहीं देने वाले मारो नगर पंचायत अध्यक्ष का निर्वाचन आयोग ने निर्वाचन शून्य घोषित कर दिया है।

बेमेतराJul 21, 2017 / 08:46 am

Satya Narayan Shukla

Maro Nagar Panchayat

Maro Nagar Panchayat

बेमेतरा/नवागढ़ . नगर पंचायत चुनाव के दौरान किए किए गए व्यय का समय पर हिसाब नहीं देने वाले मारो नगर पंचायत अध्यक्ष फुहारा बाई मिरी का निर्वाचन आयोग ने हिसाब चुकता करते हुए निर्वाचन शून्य घोषित कर दिया है। वहीं चुनाव में हार का सामना करने वाली मीना बाई देशलहरा को भी हिसाब नहीं देने पर चार वर्ष के लिए चुनाव लडऩे के अयोग्य घोषित कर दिया है। इस नए घटनाक्रम से मारो की शांत राजनीति में उबाल आ गया है।

भाजपा के गढ़ में लगाई थी सेंध
कांग्रेस समर्थित फुहारा बाई के अध्यक्ष बनने से भाजपा का गढ़ कहे जाने वाले मारो में भाजपा समर्थित पदाधिकारियों द्वारा नगर पंचायत में किए गए मनमानी का जवाब नगर की जनता ने दिया था। भाजपा के पूर्व अध्यक्ष नरेंद्र साहू वार्ड पार्षद का चुनाव हार गए, उनके अनुभव को देखते हुए बतौर प्रतिनिधि नगर पंचायत में सेवा दे रहे हैं। यह बात और है कि मारो नगर पंचायत पहले सत्ता हाथ में होने के कारण विकास नहीं कर पाया, अब सत्ता से वंचित होने के कारण विकास से दूर है।

मनेगी दीवाली
यदि मारो में चुनाव की स्थिति बनती है तो मारो की जनता के लिए दीवाली से कम नहीं। क्योंकि गत चुनाव में वहां के मतदाताओं को मनोरंजन के साथ-साथ गला तर करने से लेकर मनचाही सामग्री परोसी गई थी। इसे देखते हुए भविष्य का चुनाव को कम नहीं आंका जा सकता।

न हम रहे न तुम
अभ्यर्थी फोहाराबाई मिरी एवं मीना बाई देशलहरा के बारे में राज्य निर्वाचन अधिकारी ठाकुर रामसिंह ने 7 जून 2017 को जारी आदेश में लिखा है कि अधिनियम की धारा 32-2(ख) के अनुसार कोई यथोचित कारण नहीं रखने के कारण इस आदेश की तारीख से चार वर्ष की कालावधि के लिए इस प्रकार चुने जाने तथा नगर पालिका का अध्यक्ष या पार्षद होने के लिए निरर्हित घोषित किया जाता है। राज्य सरकार के इस आदेश को उपजिला निर्वाचन अधिकारी बेमेतरा ने 17 जुलाई को पीएमओ मारो को भेजकर दो अभ्यर्थी को तामिल कराने का आदेश दिया। जिस पर मारो सीएमओ ने तामिल कराया है। इसके बाद न जीतने वाले को राहत न हारने वाले को।

हम न्यायालय जाएंगे
मारो नगर पंचायत अध्यक्ष फोहाराबाई मिरी ने कहा कि हमें सूचना मिली है, सक्षम न्यायालय में जाएंगे। वहीं मीना बाई देशलहरा ने कहा कि मैं विलंब से चुनाव खर्च का ब्यौरा देते गई, तब अधिकारियों ने लौटा दिया। इसके बाद हिसाब नहीं दी। निर्वाचन आयोग के फैसले का पालन करेंगे। मारो नगर पंचायत सीएमओ जीआर राठौर ने बताया कि जानकारी मिली है। दोनों को तामिल करा दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो