Patrika Hindi News

अर्से बाद 387 पंचायतों के फिरेंगे दिन, 13 करोड़ से होगा विकास

Updated: IST Bemetara Jila Panchayat
जिले के ग्राम पंचायतों को 11 महीने बाद मूलभूत कार्यों के लिए 14 वें वित्त आयोग का आबंटन किया गया। जिले के 387 गांवों को 13 करोड़ 1 लाख 28 हजार रुपए जारी किया गया है।

बेमेतरा. जिले के ग्राम पंचायतों को 11 महीने बाद मूलभूत कार्यों के लिए 14 वें वित्त आयोगका आबंटन किया गया। जिले के 387 गांवों को 13 करोड़ 1 लाख 28 हजार रुपए जारी किया गया है। इसके बाद अब गांवों में फंड का उपयोग किया जा सकेगा। बताना होगा कि अर्से बाद जिले के 387 पंचायतों को जनसंख्या के आधार पर 14वें वित्त आयोग की ओर से जनपद पंचायत के माध्यम से राशि जारी किया गया है। इसमें बेमेतरा जनपद के 103 पंचायतों के लिए 37571521 रुपए, बेरला के 93 पंचायतों के लिए 32877172 रुपए, नवागढ़ के 94 पंचायतों के लिए 32468126 रुपए, साजा के 97 पंचायतों के लिए 31025551 रुपए सहित 130128000 रुपए जारी किया गया है।

फरवरी 2016 में मिला था पैसा
बताया गया कि 14वें वित्त आयोग द्वारा जारी फंड का का पहला आबंटन इससे पूर्व 2016 के फरवरी महीने में बीते सत्र में जारी किया गया था। इसके बाद इस सत्र के अंतिम समय में राशि जारी की गई है। इससे पूर्व पंचायतों में फंड के लिए 10 महीने का इंतजार किया गया है, जिससे ग्राम पंचायतों का विकास प्रभावित हुआ है।

मूलभूत कार्यों पर ही खर्च होगी राशि
14वें वित्त आयेाग के फंड को केवल पंचायत के मूलभूत कार्यों पर ही खर्च किया जा सकता है। साथ ही पंचायत द्वारा तैयार किए गए योजना के अनुसार ही राशि को खर्च किया जा सकता है। राशि का आबंटन जनसंख्या के आधार पर किया गया है। जिसमें सर्वाधिक जनसंख्या वाले गांवों को अधिक फंड जारी किया जाएगा व कार्यों के लिए एजेंसी के रूप में पंचायत ही कार्य कर सकेगा।

पेयजल पहली प्राथमिकता
चौदवें वित आयेाग द्वारा पंचायतों में मूलभूत सुविधाओं की गुणवत्ता सुधारने पर जोर दिया जा रहा है। अनुदान का उपयोग स्वच्छता पर भी खर्च किया जाएगा, जिसमें नाली निर्माण, सीवरेज का सुधार व निर्माण, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, पेयजल, सड़क, बत्ती, खेल मैदान, श्मशान घाट की देखरेख पर खर्च किया जाएगा। अनुदान को केवल मूलभूत सेवाओं पर ही खर्च किए जाने का निर्देश जारी किया गया है। इसमें पहली प्राथमिकता में पेयजल को रखा जाना है।

तीन साल की कार्ययोजना
14वें वित्त आयोग का फंड तीन वित्तीय वर्ष की कार्ययोजना को लेकर जारी किया जाएगा, जिसमें एक वर्ष में दो किश्तों में राशि दी जाएगी। राशि पंचायतों के खातों में हस्तांतरित किया गया है। जिले के सभी पंचायतों को राशि जारी हो चुका है, जो कि इस वर्ष का पहला किस्त है। बहरहाल, गांवों में मूलभूत कार्यों के लिए 14वें वित्त आयोग से फंड जारी किया गया है, जिसका पंचायतों को अर्से से इंतजार था। बेमेतरा जिला पंचायत सीईओ तुलिका प्रजापति ने बताया कि हमर गाव हमर योजना की कार्ययोजना तैयार कर पंचायतों को राशि जारी की गई है। पंचायतों से तीन साल की कार्ययोजना मांगा गई थी, जिसके बाद इस सत्र की पहली किस्त जारी की गई है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???