Patrika Hindi News

कॉलेज में नहीं वाईफाई की सुविधा,नेट बैलेंस पर  पॉकेट मनी खर्च

Updated: IST  WiFi facility
वर्तमान में जिले में 10 शासकीय कॉलेज संचालित है। जिनमें करीब 15 हजार से अधिक छात्र अध्ययन कर रहे है, जिसमें से 6 हजार पांच सौ 94 छात्रों को शासन से स्मार्ट फोन मिले हुए है, शेष छात्रों में से अधिकांश छात्रों के पास भी स्मार्ट फोन है। छात्र कॉलेज परिसर में वाईफाई सुविधा के लिए तरस रहे है।

वाईफाई सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश का नहीं हो रहा पालन

बैतूल। जिले के शासकीय कॉलेजों में अध्ययन करने वाले छात्रों को ओपन वाईफाई की सुविधा नहीं मिल रही है। सुविधा नहीं मिलने से छात्रों को शासन द्वारा प्रदान किए स्मार्टफोन शोपीस बनकर रह गए है। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा शासकीय कॉलेज में अध्ययन करने वाले छात्रों को नि:शुल्क ओपन वाईफाई की सुविधा दी जाना है, जिसके लिए शासन से बाकायदा आदेश जारी हुए है, लेकिन जिले के आठ शासकीय कॉलेज में आदेश की अनदेखी की जा रही है। छात्रों को वाईफाई की सुविधा नहीं मिलने से छात्रों को नेट बैलेंस पर अपनी पॉकेट मनी खर्च करना पड़ रहा है। शासन द्वारा वर्ष 2014-15 के बाद से कक्षा 12 वीं में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को नि:शुल्क स्मार्ट फोन प्रदान किए है। स्मार्ट फोन को चलाने के लिए छात्रों को कॉलेज परिसर में फ्री इंटरनेट की सुविधा भी दिए जाने का प्रावधान है, लेकिन जिले के किसी भी शासकीय कॉलेज में छात्रों को वाईफाई की सुविधा नहीं मिल रही है। जेएच कॉलेज में छात्रों के लिए 8 से 10 स्थानों पर वाईफाई की सुविधा उपलब्ध की गई थी, लेकिन कुछ दिन बाद ही सेवा बंद कर दी गई। जेएच कॉलेज में फ्री वाईफाई सुविधा देने के लिए एक निजी कंपनी द्वारा भी डिवाइस लगाई गई है, लेकिन वह भी बंद है। वर्तमान में जिले में 10 शासकीय कॉलेज संचालित है। जिनमें करीब 15 हजार से अधिक छात्र अध्ययन कर रहे है, जिसमें से 6 हजार पांच सौ 94 छात्रों को शासन से स्मार्ट फोन मिले हुए है, शेष छात्रों में से अधिकांश छात्रों के पास भी स्मार्ट फोन है। छात्र कॉलेज परिसर में वाईफाई सुविधा के लिए तरस रहे है।

एप के माध्यम छात्रों को मिली सूचना

शासन से प्राप्त स्मार्ट फोन पर छात्रो को उच्च शिक्षा विभाग की जानकारी उपलब्ध कराई जाना है, लेकिन कॉलेजों में ना तो छात्रों को वाईफाई की सुविधा दी जा रही है और ना ही उच्च शिक्षा विभाग की योजनाओं से अवगत कराया जा रहा है। जेएच कॉलेज की प्राचार्य डॉ राकेश तिवारी ने बताया कि शासकीय कॉलेज में छात्रों को वाईफाई की सुविधा दी जाना है। जिन कॉलेजों में छात्रों को वाईफाई की सुविधाएं नहीं मिल रही है। वहां पर जल्द-जल्द से बीएसएनएल की सहायता से वाईफाई सेवा उपलब्ध कराई जाएगी।

शासन से मिले स्मार्ट फोन

कॉलेज छात्र

1. जेएच कॉलेज 2446

2. गल्र्स कॉलेज 769

3. शासकीय कॉलेज आमला 459

4. शासकीय कॉलेज मुलताई 862

5. शासकीय कॉलेज आठनेर 160

6. शासकीय कॉलेज भैंसदेही 813

7. शासकीय कॉलेज सारणी 799

8. शासकीय कॉलेज शाहपुर 326

कुल योग 6594

अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???