Patrika Hindi News

> > > > Public road and put trash in the gutter, will forfeit the

सार्वजनिक मार्ग और नाली में कचरा डाला तो लगेगा अर्थदंड

Updated: IST PIC will meet President Napa.
शहर के मुख्य बाजार में दुकानें लगाने वाले दुकानदारों से नगरपालिका अब कचरा निष्पादन के लिए यूजर चार्ज वसूल करेगी। यूजर चार्ज की दरें शुक्रवार को प्रेसीडेंट इन कॉसिल समिति की बैठक में सर्वसम्मति से स्वीकृत कर दी गई।

बैतूल। शहर के मुख्य बाजार में दुकानें लगाने वाले दुकानदारों से नगरपालिका अब कचरा निष्पादन के लिए यूजर चार्ज वसूल करेगी। यूजर चार्ज की दरें शुक्रवार को प्रेसीडेंट इन कॉसिल समिति की बैठक में सर्वसम्मति से स्वीकृत कर दी गई। वहीं पीआईसी में रखे गए एजेंडे के विषय क्रं. 9 में नागरिकों द्वारा सार्वजनिक मार्ग एवं नालियों में कचरा डाले जाने पर अर्थदंड को स्वीकृति प्रदान की गई।नगरपालिका द्वारा यह पूरी कवायद भारत सरकार द्वारा वर्ष 2017 में किए जाने वाले स्वच्छता सर्वे की रैकिंग में सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त करने के लिए किया जा रहा है। इसी के साथ ठोस व अवशिष्ट के प्रबंधन के लिए आधुनिक व वैज्ञानिक उपाय किए जाने पर भ्ी नगरपालिका द्वारा जोर दिया जा रहा है। इधर पीआईसी में एजेंडे के कुल 43 विषयों पर विचार मंथन कर उन्हें सर्वसम्मति से स्वीकृति भी प्रदान की गई।
सर्वश्रेष्ठ शहर की रैकिंग दौड़ में बैतूल
भारत सरकार द्वारा वर्ष 2017 के लिए एक लाख से अधिक जनसंख्या वाले शहरों में सर्वश्रेष्ठ शहरों की रैकिंग तक की जाएगी। रैकिंग के लिए भारत सरकार द्वारा अलग-अलग उद्देश्य तय किए गए है। जो नगरपालिका उक्त उद्देश्यों को पूरा करेंगी उन्हें ही सर्वश्रेष्ठ शहरों की सूची में स्थान प्राप्त होगा। यही कारण है कि नगरपालिका द्वारा सर्वश्रेष्ठ शहरों की सूची में शुमार होने के लिए सफाई व्यवस्था पर काफी जोर दिया जा रहा है। स्वयं नगरपालिका अध्यक्ष अलकेश आर्य पिछले डेढ़ सालों से प्रतिवर्ष स्वच्छता अभियान को चालू रखे हुए हैं। उनका यह अभियान शहरवासियों की सोच में बड़ा बदलाव ला रहा है। यही वजह है कि लोग अब घरों से निकलने वाला कचरा सड़कों पर न फैंककर नगरपालिका के कचरा वाहनों में डालते हैं।
पहले बाजार फिर वार्ड
नगरपालिका ने पीआईसी की बैठक में यूजर चार्ज का जो प्रस्ताव लिया है उसे पहले मुख्य बाजार क्षेत्र में लागू किया जाएगा। बताया गया कि गंज के मुख्य बाजार से नगरपालिका इसे व्यवस्था को लागू कर सकती है। पीआईसी के प्रस्ताव में घर-घर जाकर एकत्रीकरण किए जाने वाले कचरे का भी उल्लेख किया गया है। यानि मुख्य बाजार में इस व्यवस्था सफल होने के बाद वार्डों में घर-घर से उठाए जाने वाले कचरे पर भी यूजर चार्ज लागू कर दिया जाएगा। यूजर चार्ज इसलिए भी वसूल किया जाना है क्योंकि अमृत सिटी और स्वच्छ भारत अभियान में इसका प्रावधान किया गया है।

अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे