Patrika Hindi News

दो लाख 37 हजार कापियों का मूल्यांकन पूर्ण

Updated: IST Teacher in evaluation in excellent school
मूल्यांकन केंन्द्र से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस वर्ष कक्षा 10 वीं के पांच विषयों की एक लाख 88 हजार 469 कापियों को मूल्यांकन होना था, जिसमें से एक लाख 77 हजार कापियों पूर्ण हो गया है। 11 हजार 469 कापियों का मूल्यांकन होना शेष है।

बैतूल। उत्कृष्ट स्कूल में चल रहे बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन कार्य अंतिम चरण में पहुंच गया है। अभी तक दोनों की कक्षाओं में दो लाख 37 हजार कापियों का मूल्यांकन कार्य पूर्ण हो गया है। 15 हजार कापियों का मूल्यांकन होना शेष है। मूल्यांकन केंन्द्र से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस वर्ष कक्षा 10 वीं के पांच विषयों की एक लाख 88 हजार 469 कापियों को मूल्यांकन होना था, जिसमें से एक लाख 77 हजार कापियों पूर्ण हो गया है। 11 हजार 469 कापियों का मूल्यांकन होना शेष है। कक्षा 12 वीं के 17 विषयों में 60 हजार 909 कापियों का मूल्यांकन कार्य पूर्ण हो गया। तीन हजार 496 कापियों का मूल्यांकन होना शेष है। मूल्यांकन अधिकारी राकेश दीक्षित ने बताया कि 10 वीं में 92 प्रतिशत और12 वीं में 95 प्रतिशत मूल्यांकन कार्य पूरा हो गया है। मूल्यांकन कार्य 24 अप्रैल के पहले समाप्त करने का लक्ष्य रखा है।

562 शिक्षकों ने किया मूल्यांकन कार्य

दोनों कक्षाओं के लिए 562 शिक्षकों ने पंजीयन कराया था, जिसमें कक्षा 10 वीं के पांच विषयों के 388 शिक्षकों ने एक लाख 77 हजार कापियों को मूल्यांकन किया। कक्षा 12वीं के 17 विषयों के लिए 174 शिक्षकों ने पंजीयन किया था। जिन्होंने 60 हजार 909 कापियों का मूल्यांकन किया।

मूल्यांकन केंद्र पर कम पहुंची कापियां

पिछले दो वर्षो से मूल्यांकन केंद्र पर मूल्यांकन के लिए कापियां कम पहुंचने के का शिक्षकों को नुकसान हो रहा। मूल्यांकन कार्य में लगे शिक्षकों को कम कापियों का मूल्यांकन कर संतुष्ट होना पड़ा है। शिक्षकों को मंडल द्वारा कक्षा 10 वीं के लिए 11 रूपए प्रति कापी और 12वीं के लिए 12 रूपए प्रति कापी दिया जाता है। मूल्यांकन केन्द्र पर कापियां कम पहुंचने के कारण समय से पहले ही मूल्यांकन कार्य समाप्त हो जा रहा है। बताया जा रहा है कि दो वर्ष पहले मूल्यांकन केंन्द्र पर तीन-तीन लाख कापियों को मूल्यांकन होता था। शिक्षकों को अधिक कापियों का मूल्यांकन करने का अवसर मिलता था, लेकिन कापियां कम आने के कारण कम कापियों के मूल्यांकन से ही संतुष्ट होना पड़ रहा है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें ! - BharatMatrimony
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???