Patrika Hindi News

छह डाइंग प्लांट को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने किया सीज

Updated: IST Dyeing Plant
दो डाइंग प्लांट पर पहले ही हो चुकी है कार्रवाई, तय किये गए मानक पर प्लांट नही किये जा रहे थे संचालित

भदोही. कालीन नगरी भदोही के छह डाइंग प्लांट को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और प्रशासन ने सीज कर दिया है। सभी प्लांट तय किये गए मानकों पर संचालित नही हो रहे थे, जिस पर बोर्ड द्वारा उन्हें पहले ही आधुनिक सुविधाओं से लैस डाइंग सिस्टम के उपयोग की नोटिस देते हुए प्लांटों को बंद करने का निर्देश दिया था। पूर्व में भी दो डाइंग प्लांट पर भी सीज की कार्यवाई की जा चुकी है।

भदोही पहुंची केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड के वैज्ञानिक सुरेश चंद्र व एसडीएम आशीष कुमार ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए भदोही कोतवाली क्षेत्र के जाहिदपुर स्थित आर आर डायर्स, कार्पेट सिटी स्थित रूपेश एन्ड ब्रदर्स, भदोही कार्पेट, दीपक कार्पेट व हिम्मतपुर बकुचिया स्थित एआरएस डाइंग प्लांट सीज कर दिया। वहीं औराई के माधोसिंह खमरिया स्थित जय बजरंग डाइंग प्लांट को सीज किया गया है। पूर्व में भी औराई छेत्र के एक व गोपीगंज के एक डाइंग प्लांटो को सीज किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें:

मुंबई में पकड़े गए संदिग्ध आतंकी सलीम के फतेहपुर स्थित घर पहुंची पुलिस तो वहां क्या देखा, जानिये

यह सभी कार्रवाई पर्यावरण संरक्षण अधिनियम के तहत किया गया। पूर्व में सभी डाइंग प्लांटो को नोटिस दिया गया था कि वे आधुनिक सुविधाओं से युक्त ईटीपी सिस्टम का उपयोग कर प्लांट संचालित करें। जब तक मानक के तहत प्लांट संचालित न हो तब तक उसे बंद रखा जाय। इस निर्देश के बाद कई प्लांट बन्द हो चुके थे लेकिन कई धड़ल्ले से चल रहे थे। इसे लेकर बोर्ड ने मई-जून में निरीक्षण कर जिले के आठ डाइंग प्लांटो को चिन्हित किया गया था जो तय मानक पूरा न करने के बाद भी संचालित हो रहे थे।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???