scriptस्मार्ट कार्ड की जांच के प्रबंध नहीं | Not managing smart card check | Patrika News

स्मार्ट कार्ड की जांच के प्रबंध नहीं

locationभरतपुरPublished: Jul 31, 2015 06:36:00 am

स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग
लाइसेंस को लेकर परिवहन विभाग की ओर से उठाया गया कदम आधा-अधूरा ही साबित हो

bharatpur

bharatpur

भरतपुर।स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर परिवहन विभाग की ओर से उठाया गया कदम आधा-अधूरा ही साबित हो रहा है। स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस का डाटा ऑनलाइन करने को लेकर अब तक कवायद पूरी नहीं हो पाई है। यही नहीं इन लाइसेंस की जांच को लेकर जरूरी मशीन तक विभागीय कार्यालयों में उपलब्ध नहीं है।


ऎसे में बड़े बदलाव के लिए की जा रही कवायद पर ही सवाल खड़े हो रहे हैं।ड्राइविंग लाइसेंस में किसी भी स्तर पर फर्जीवाड़ा रोकने तथा इसकी आंतरिक सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए परिवहन विभाग ने बायोमेट्रिक डिटेल को समाहित करते हुए स्मार्ट कार्ड लाइसेंस जारी करने का निर्णय किया था।


इसके बाद विभाग ने आनन-फानन में सभी कार्यालयों में स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस प्रणाली को लागू कर दिया। पिछले करीब डेढ़ साल से बनने वाले लाइसेंस स्मार्ट कार्ड पर जारी हो रहे हैं। लेकिन, अब तक इनका डाटा ऑनलाइन नहंी हो सका है।


विभागीय सूत्रों ने बताया कि डाटा ऑनलाइन नहंी होने से इन कार्डो में छिपे डाटा को हर जगह नहीं पढ़ा जा सकता। लाइसेंस के डाटा की जानकारी केवल कार्यालय में लगे सिस्टम पर ही की जा सकती है। ऎसे में इन लाइसेंस की उपयोगिता पर ही प्रश्न चिह्न लग गया है।

नहीं कर सकते जांच


स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस की जांच को लेकर अभी तक विभागीय स्तर पर रीडर मशीन ही उपलब्ध नहीं हो सकी है। इन मशीनों के अभाव में सड़क पर वाहनों की जांच के दौरान लाइसेंस की आंतरिक जांच नहीं की जा सकती। मशीन नहंी होने से जांच के दौरान केवल लाइसेंस के ऊपर लिखे नाम, पता आदि ही देख सकते हैं। कार्ड की बायोमेट्रिक डिटेल की जांच केवल विभागीय कार्यालय में ही हो सकती है।

महीनों से लटक रही फाइल


विभागीय सूत्रों ने बताया कि स्मार्ट कार्ड लाइसेंस की जांच के लिए जरूरी रीडर मशीन को लेकर विभागीय स्तर पर फाइल पिछले कई माह से चल रही है। लेकिन अभी तक डिवाइस की खरीद नहीं हो पाई है।

बन चुके करीब 70 हजार लाइसेंस


जानकारी के मुताबिक परिवहन विभाग के स्थानीय कार्यालय में हर दिन करीब 150 से 175 स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस जारी होते हैं। इनमें स्थायी के साथ ही नवीनीकरण होने वाले लाइसेंस भी शामिल हैं। अब तक जिले में करीब 60 से 70 हजार लाइसेंस जारी हो चुके हैं।


स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस की जांच के लिए जरूरी मशीन को लेकर विभागीय स्तर पर कार्रवाई चल रही है। लाइसेंस का डाटा हर दिन सर्वर पर जाता है। अभी ऑनलाइन नहीं हो पाया है।सुधीर बंसल डीटीओ, भरतपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो