Patrika Hindi News

> > > > Aadhar card will be used as Admit card in board Exam

परीक्षा में पहचान पत्र का काम करेगा आधार कार्ड

Updated: IST education board of haryana
बोर्ड परीक्षा देने का आधार हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा गुणात्मक सुधार की दिशा में उठाया गया एक उल्लेखनीय कदम

चंडीगढ़। आधार कार्ड नम्बर होगा अब बोर्ड परीक्षा देने का आधार हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा गुणात्मक सुधार की दिशा में उठाया गया एक उल्लेखनीय कदम है। यह जानकारी देते हुए बोर्ड के प्रवक्ता ने बताया कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा केंद्र सरकार की यूनिक आईडी का इस्तेमाल करने की पहल के दृष्टिगत बोर्ड परीक्षाओं के लिए मांगे जाने वाले विद्यार्थियों के व्यक्तिगत डाटा में आधार कार्ड नम्बर कार्ड को कानूनन अनिवार्य किया जा रहा है।

प्रवक्ता ने बताया कि इस नये प्रयोग से परीक्षार्थियों को कई प्रकार का लाभ मिलेगा। इससे वर्तमान में जो विसंगतियाँ विद्यालयों द्वारा परीक्षार्थियों के डाटा में छोड़ दी जाती है उन पर अंकुश लगेगा। इसके साथ ही प्रमाण-पत्रों के फर्जीवाड़े पर भी रोक लगेगी। इसके साथ ही परीक्षाओं की शुचिता बनाने में भी इससे लाभ होगा, क्योंकि इससे प्रतिरूपेण के मामलों पर पूर्णतया रोक लग जायेगी।

उन्होंने बताया कि हालांकि बोर्ड द्वारा विद्यालयी परीक्षार्थियों का विद्यालयों के माध्यम से प्राप्त किये जाने वाला डाटा के लिए तैयार आवेदन-पत्र में आधार कार्ड नम्बर का प्रावधान पहले ही किया हुआ है, लेकिन इसको कानूनन अनिवार्य नहीं बनाया गया था। अब इसकी उपयोगिता को ध्यान में रखते हुए ऐसा कदम उठाया जा रहा है। हालांकि विद्यालयों को पहली बार इसकी कानूनी अनिवार्यता के चलते कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन उसका समाधान करने के लिए बोर्ड के स्तर पर भी कुछ कदम उठाये जा रहे हैं। इनमें चैकलिस्ट को विद्यालयों के पास भेजने के समय भी आधार कार्ड नम्बर उपलब्ध करवाने बारे विद्यालयों को निर्देश जारी किये जायेंगे कि वे यदि पहले आधार कार्ड नम्बर नहीं भेज सकें हैं तो चैकलिस्ट को चैक करते समय यह कॉलम पूरा कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???