scriptदीवाली पर चीनी सामान का करेंगे बहिष्कार: सांगवान खाप | Sangwan Khap will boycott Chinese goods on diwali | Patrika News
भिवानी

दीवाली पर चीनी सामान का करेंगे बहिष्कार: सांगवान खाप

सांगवान खाप ने अहम फैसला लेते हुए दीवाली पर चीनी सामान का बहिष्कार करने का फैसला लिया

भिवानीOct 18, 2016 / 12:05 pm

युवराज सिंह

Sangwan Khap will boycott Chinese goods on diwali

Sangwan Khap will boycott Chinese goods on diwali

भिवानी। क्षेत्र की सबसे बड़ी खाप सांगवान खाप ने अहम फैसला लेते हुए दीवाली पर चीनी सामान का बहिष्कार करने का फैसला लिया है। इसके अलावा दीवाली पर गांवों में आतिशबाजी व पटाखे भी नहीं चलाए जाएंगे। खाप के अंर्तगत आने वाले सभी गांवों में चीनी सामान पर रोक लगाने के लिए कमेटी भी गठित की है। कमेटी गांव-गांव चीनी सामान पर रोक लगाने के लिए लोगों को जागरूक भी करेगी।

गांव चरखी में खाप की कोर कमेटी की हुई मीटिंग में खाप द्वारा फैसला लिया गया। खाप के प्रधान कर्नल रिसाल सिंह की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में सामाजिक विषयों पर कई अहम फैसलें भी लिए गए। खाप की कोर कमेटी का संचालन करते हुए महासचिव नरसिंह सांगवान ने पिछले दिनों भारत-पाक विवादों में चीन की भूमिका की निंदा करते हुए स्वदेशी मुहिम को आगे बढ़ाने व चीनी सामान का बहिष्कार करने का मुद्दा उठाया।

कमेटी के सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से इस फसले का समर्थन किया। बैठक अन्य सामाजिक मुद्दों के अलावा बढ़ते पर्यावरण प्रदूषण व उससे घातक नतीजों को देखते हुए दीपावली के पर्व पर आतिशबाजी, पटाखों इत्यादि का इस्तेमाल न करने का समाज के सभी वर्गों से आग्रह किया गया। इसके लिए खाप द्वारा गांव स्तर पर कमेटियों का भी गठन किया है। कमेटी अपने-अपने गांवों में चीनी सामान व पटाखे चलाने वालों को जागरूक कर बंद करने करवाएगी।

सांगवान खाप ने समाज, परिवार की सहमति के बिना अपनी मर्जी से प्रेम विवाह करने वाले युवाओं के बारे में पंजाब एवं हरियाणा उच्च द्वारा जारी 11 शर्तों को पूरी तरह वाजिब बताते हुए न्यायालय के निर्णय का स्वागत किया। इस दौरान देवेंद्र मिर्च को खाप का प्रवक्ता भी नियुक्त किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो