scriptभिवानी में नहीं हुआ रेलवे सुविधाओं में प्रोद्योगिकी का विस्तार | Technology in railway facilities is not extend in bhiwani | Patrika News
भिवानी

भिवानी में नहीं हुआ रेलवे सुविधाओं में प्रोद्योगिकी का विस्तार

ना एसएमएस अलर्ट की सुविधा, ना ही मिले टिकट परीक्षकों को हैंड हैल्ड टर्मिनल, डिस्पले बोर्ड भी बने महज शो-पीस

भिवानीFeb 02, 2016 / 03:57 pm

युवराज सिंह

railway station Dipaka

The state government has cleared the railway station Dipaka

भिवानी। भले ही विज्ञान एवं टेक्नॉलाजी का जमाना हो और इस जमाने में सब कुछ हाईटैक होने जा रहा हो मगर भिवानी का रेलवे जंक् शन अब भी प्रौद्योगिकीय सुविधाओं से महरूम है। रेलवे की सुविधाओं का जायजा लेने के लिए रिएलिटी टैस्ट लिया गया तो पता चला कि यहां अभी भी रेलवे के दावे सिर्फ हवाई ही साबित हो रहे हैं।

दिल्ली को रोहतक के रास्ते राजस्थान व पंजाब जोडऩे वाले भिवानी के रेलवे जंक्शन को दूसरे रेलवे स्टेशनों की तर्ज पर सुविधाओं से सज्जित करने के भले ही दावे किए गए हों मगर यह स्टेशन भी सुविधाओं से महरूम ही है। खासकर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की अगर बात करें तो यह स्टेशन पिछड़ा ही कहा जाएगा।

स्टेशन पर लगाए गए डिस्प्ले बोर्ड भी महज शो पीस ही कहे जा सकते हैं। प्रोद्योगिकी के उपयोग पर जोर देते हुए कहा गया था कि टिकट परीक्षकों को हैंड हेल्ड टर्मिनल दिये जायेंगे। साथ ही स्टेशन पर और ट्रेनों में रेलवे डिस्पले नेटवर्क बढाया जायेगा। साथ ही स्टेशन पर गाडी पहुंचने से पहले आगमन और प्रस्थान की जानकारी एसएमएस अलर्ट के जरिये और ट्रेन के अंदर स्टेशन आने से पहले एसएमएस अलर्ट हालांकि इसके लिए पहले से अप्लाई करना होता है मगर यहां इन सुविधाओं में से कोई सुविधा चालू नहीं हुई है।

रेलवे यात्रियों से बात की गई तो उनका कहना था कि डिस्प्ले बोर्ड लगाने से कोई फायदा नहीं हुआ है क्योंकि इन्हें चालू तक नहीं किया गया है तो दूसरी ओर सलेक्शन के डिस्प्ले बोर्ड चालू नहीं हें व टे्रनों में तो ऐसी सुविधा कोई है भी नहीं कयोंकि यहां से आने जाने वाली ट्रेन्स में ऐसे बोर्ड सूचना के लिए लगाए ही नहीं गए हैं। दैनिक रेल यात्री संघ के प्रधान एवं रेलवे सलाहकार बोर्ड के सदस्य महावीर डालमिया व राजकुमार दिनोदिया के अनुसार इस तरह की कोई सुविधा भिवानी रेलवे जंक् शन पर नहीं है। जब इन सुविधाओं बारे भिवानी जंक्शन के डिप्टी स्टेशन सुपरवाइजर सत्यवान लांबा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि इलन सुविधाओं को मुहैया करवाने के लिए प्रक्रिया जारी है।

बहरहाल देखना होगा कि कब आधुनिकीकरण की प्रक्रिया पूरी हो पाती है व कब लोगों को यहां टेक्नॉलाजी का फायदा मिल पाएगा ये दीगर बात है मगर अभी भी भिवानी में रेलवे सुविधाओं के बोर में बहुत कुछ किया जाना बाकी है।

Home / Bhiwani / भिवानी में नहीं हुआ रेलवे सुविधाओं में प्रोद्योगिकी का विस्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो