script20 और 50 के नए नोट पर इंदिरा, राजीव और भगत सिंह का फोटो! | 20 and 50 rupees new note photo viral on social media | Patrika News
भोपाल

20 और 50 के नए नोट पर इंदिरा, राजीव और भगत सिंह का फोटो!

पांच सौ और एक हजार के पुराने नोट बंदी के बाद आए पांच सौ और दो हजार के नोट के कारण खुल्ले की समस्या से अब तक छुटकारा नहीं मिल पाया है। इसी बीच, खबर है कि 20 और 50 के नोट बाजार में जल्द ही आने वाले हैं। 

भोपालDec 06, 2016 / 04:11 pm

Manish Gite

note

note


भोपाल। पांच सौ और एक हजार के पुराने नोट बंदी के बाद आए पांच सौ और दो हजार के नोट के कारण खुल्ले की समस्या से अब तक छुटकारा नहीं मिल पाया है। इसी बीच, खबर है कि 20 और 50 के नोट बाजार में जल्द ही आने वाले हैं। इसी के साथ ही 20 और 50 के नोटों की तस्वीरें वायरल हो गई है। MP में वायरल हो रही तस्वीरों में 20 रुपए के नोट पर पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और 50 रुपए के नोट पर शहीद भगत सिंह का फोटो लगा है।

सोशल मीडिया पर काफी शेयर किए जा रहे इन नोटों पर भारतीय रिजर्व बैंक भी लिया हुआ है। साथ ही सीधे हाथ की तरफ सिक्यूरिटी थ्रेड भी बनाए गए हैं। इन नोटों में खास बात यह है कि इस में राजीव गांधी और इंदिरा गांधी की तस्वीर भी नजर आ रहा है। वहीं नोट के पीछे की तरफ लाल किला और इंडिया गेट को दिखाया गया है। इन नोटों का डिजाइन नए आने वाले पांच सौ और दो हजार के नोट से मिलता जुलता दिखाया गया है।

कितनी है सच्चाई
20, 50 और 100 के आने वाले नए नोटों की डिजाइन में कितनी सच्चाई है, इसकी पुष्टि mp.patrika.com नहीं करता है। वायरल होने वाले नोटों पर इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और शहीद भगत सिंह की तस्वीर दिखाई गई है।


(वायरल हो रहे नए नोटों की डिजाइन ऐसी बताई गई है।)


RBI बोला- महात्मा गांधी की ही तस्वीर सही
वायरल हो रहे इन नोटों को आरबीआई ने सही नहीं बताया है। आरबीआई ने कहा कि जल्द ही 20 और 50 के नए नोट आएंगे, जिसमें राष्ट्रपति महात्मा गांधी की ही फोटो होगी। आरबीआई ने यह भी कहा है कि नए नोट बाजार में आने के बावजूद पुराने 20 और 50 के नोट वैध रहेंगे। 

(यह है पुराना 20 रुपए का नोट, जो मान्य रहेगा।)


(यह है पुराना 50 रुपए का नोट, जो मान्य रहेगा।)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो