Patrika Hindi News

मेडिकल, इंजीनियरिंग और आर्मी में बनाएं करियर, आज ही करें APPLY

Updated: IST education
कॉलेजों में एडमिशन के लिए फॉर्म्स निकल चुके हैं। कई संस्थान ऐसे हैं, जिनके फॉर्म भरे जा चुके हैं, लेकिन कई जगहों पर अभी भी आप अप्लाई कर सकते हैं।

भोपाल। मध्य प्रदेश में परीक्षाओं का दौर शुरू होने वाला है। इस समय बहुत से स्टूडेन्ट्स अपनी आगे की पढ़ाई को लेकर काफी कुछ सोच रहे होंगे। अगर आपने भी अभी तक आगे की पढ़ाई के लिए किसी कॉलेज का चुनाव नहीं किया है तो हम आपको बता दें कि कॉलेजों में एडमिशन के लिए फॉर्म्स निकल चुके हैं। कई संस्थान ऐसे हैं, जिनके फॉर्म भरे जा चुके हैं, लेकिन कई जगहों पर अभी भी आप अप्लाई कर सकते हैं। अगर आप इंजीनियरिंग, मेडिकल या आर्किटेक्चर जैसी फील्ड्स में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आप भी देश के इन बेहतरीन संस्थानों में अपनी आगे की पढाई के लिए तुरंत अप्लाई करें।

इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए यहां करें APPLY

*** इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानपुर के एमबीए कोर्स में प्रवेश के लिए 30 जनवरी, 2017 तक आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को एडमिशन कैट के वैलिड स्कोर, ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर मिलेगा।
एलिजिबिलिटी - 55 फीसदी अंकों के साथ बई, बीटेक, बीएससी इंजीनियरिंग या बीआर्क की डिग्री। दसवीं और बारहवीं में भी 55 फीसदी अंक जरूरी।
फीस - छात्रों को एमबीए के पहले सेमेस्टर में करीब 90 हजार 500 रुपए देने होंगे।
बैकग्राउंडर - संस्थान की स्थापना 1959 में हुई थी। यहां के ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्स में करीब 6 हजार 500 छात्र पढ़ते हैं।

*** इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, गांधीनगर में सोसायटी एंड कल्चर के एमए कोर्स में प्रवेश के लिए 27 जनवरी, 2017 तक आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को क्वालिफाइंग एग्जाम और एकेडमिक परफॉर्मेंस के आधार पर रिटन टेस्ट और इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

एलिजिबिलिटी - 55 फीसदी अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम से बैचलर डिग्री करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं। एससी, एसटी छात्रों के लिए 50 फीसदी अंक जरूरी।
फीस - सोसायटी एंड कल्चर के मास्टर डिग्री कोर्स की कुल ट्यूशन फीस लगभग 1 लाख 3 हजार रुपए है।

MUST READ:फ़ोन पर GIRLS भेज रहीं फ्रेंड रिक्वेस्ट, गलती से भी ना करें एक्सेप्ट, जानें क्यों...

*** मणिपाल यूनिवर्सिटी के बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर कोर्स में प्रवेश के लिए 31 मई तक आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को एडमिशन काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर द्वारा आयोजित नाटा के वैलिड स्कोर के आधार पर मिलेगा।
एलिजिबिलिटी - फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स विषयों के साथ 12वीं की परीक्षा में 45 फीसदी अंक जरूरी।
फीस - बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर प्रोग्राम की कुल फीस लगभग 16 लाख 75 हजार रुपए है।

---------------

मेडिकल में पढ़ाई के लिए यहां करें अप्लाई

*** क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर में मास्टर ऑफ सर्जरी कोर्स में प्रवेश के लिए 25 जनवरी, 2017 तक आवेदन कर सकते हैं। एडमिशन नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट पीजी के वैलिड स्कोर के आधार पर मिलेगा।
एलिजिबिलिटी - एमबीबीएस करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं।
फीस - मास्टर ऑफ सर्जरी कोर्स की एक साल की फीस लगभग 1 लाख 46 हजार रुपए है। इसमे लॉजिंग और फूडिंग का खर्च शामिल नहीं है।

*** आर्म्ड फोर्सेस मेडिकल कॉलेज के एमडी या एमएस कोर्स में प्रवेश के लिए 17 जनवरी से 6 फरवरी, 2017 तक आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को एडमिशन सीबीएसई द्वारा आयोजित नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट - पीजी के वैलिड स्कोर के आधार पर मिलेगा।
एलिजिबिलिटी - एमबीबीएस या बीडीएस करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं। कोर्स के बाद 6 महीने की इंटर्नशिप जरूरी है। अधिकतम उम्र सीमा 35 वर्ष।
फीस - मास्टर डिग्री कोर्स की ट्यूशन फीस लगभग 19 हजार 500 रुपए है।

-----------------

मैनेजमेंट कोर्सेस के लिए यहां निकले हैं फॉर्म

*** आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी, ग्रेटर नोएडा के मास्टर ऑफ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स में प्रवेश के लिए 28 फरवरी, 2017 तक आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को एडमिशन कैट, ज़ैट, मैट, सीमैट या मैट के वैलिड स्कोर, ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर मिलेगा।
एलिजिबिलिटी - 50 फीसदी अंकों के साथ इंजीनियरिंग या टेक्नोलॉजी में बैचलर डिग्री करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं।
फीस - मास्टर ऑफ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स की एक सेमेस्टर की फीस 43 हजार रुपए है। अन्य मदों में 56 हजार 200 रुपए अलग से देने होंगे।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???