Patrika Hindi News

MP में सोने-चांदी के भाव में गिरावट, BJP की जीत का और भी होगा असर

Updated: IST Gold
वैश्विक स्तर पर रही तेजी के बावजूद स्थानीय बाजार में देश की आर्थिक नीति को लेकर मजबूत हुई कारोबारी धारणा तथा मांग की भारी कमी से सोने तथा चांदी कीमतों में बुधवार को लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज की गई।

नई दिल्ली/भोपाल. वैश्विक स्तर पर रही तेजी के बावजूद स्थानीय बाजार में देश की आर्थिक नीति को लेकर मजबूत हुई कारोबारी धारणा तथा मांग की भारी कमी से सोने तथा चांदी कीमतों में बुधवार को लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज की गई। कारोबार की सुस्ती से दिल्ली सराफा बाजार में सोना 250 रुपए गिरकर 28,650 रुपए प्रति दस ग्राम और चांदी 500 रुपए फिसलकर 40,000 के आंकड़े के नीचे 39,970 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई।

इधर भोपाल में सोना 300 रुपए गिरकर 29000 से नीचे 28,500 रुपए प्रति दस ग्राम के भाव पर बंद हुआ जबकि चांदी भी 300 रुपए प्रति किलो के हिसाब से टूटकर 40,800 रुपए के भाव पर बंद हुई। कारोबारियों का कहना है कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की बढ़त को देखकर निवेशकों का भरोसा बाजार पर बढ़ा है, जिससे पीली धातु की मांग प्रभावित हुई है। इसके साथ ही वैवाहिक सीजन खत्म भी खत्म हो गया है, जिससे जेवराती मांग नहीं के बराबर है। सोने में मंगलवार को भी 150 रुपए और चांदी में 180 रुपए की गिरावट रही थी। इसके अलावा गत सप्ताह शनिवार को छोड़कर सभी पांच कारोबारी दिवसों में दोनों कीमती धातुओं में गिरावट रही थी।

नीदरलैंड व अमरीकी फेड चुनाव का असर
विश्लेषकों का कहना है कि वैश्विक स्तर पर पीली धातु पर दो अलग-अलग कारक हावी हैं, जिनसे इसकी कीमतों में उठापटक जारी है। नीदरलैंड में बुधवार को चुनाव हुआ है और इसके नतीजे को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है, जिससे सतर्क होकर निवेशक पीली धातु में सुरक्षित निवेश कर रहे हैं। दरअसल नीदरलैंड के चुनावी परिणाम का फ्रांस के चुनाव पर काफी प्रभाव पड़ेगा।

स्थानीय बाजार में सोने की मांग नहीं
स्थानीय बाजार में सोने की मांग नहीं के बराबर है, जिससे सोना स्टैंडर्ड 250 रुपए फिसलकर 28,650 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। सोना बिटुर भी इतना ही गिरकर 28,500 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। आठ ग्राम वाली गिन्नी भी 100 रुपए फिसलकर 24,200 रुपए पर आ गई। सिक्का निर्माताओं के उठाव तथा औद्योगिक मांग में आई भारी गिरावट से चांदी हाजिर 500 रुपए लुढ़ककर 39,970 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। चांदी वायदा लुढ़ककर 39,970 पर बिकी।

यह भी खास
28,500 रुपए प्रति दस ग्राम पहुंचा सोना
40,800 रुपए प्रति किग्रा. चांदी भोपाल में
150 रुपए की गिरावट जेवराती सोने में

bahubali

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ?भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???