scriptअब एक APP से भरिए हर तरह का बिल | all bill payment through single app | Patrika News
भोपाल

अब एक APP से भरिए हर तरह का बिल

अब सिर्फ एक मोबाइल एप से भर पाएंगे हर तरह का बिल.. अगले महीने से मिलेगा फायदा.. पूरी जानकारी के लिए पढ़ें खबर.. 

भोपालJun 15, 2016 / 12:00 pm

नितेश तिवारी

bbps

bbps

भोपाल। क्या आप भी हर महीने बिल भरने के लिए परेशान होते हैं? अगर ऐसा है तो आपकी मुश्किलें अब आसान हो जाएंगी। किसी भी तरह का बिल आप कहीं भी रह कर भर सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको कुछ मिनट अपने मोबाइल का इस्तेमाल करना होगा। जी हां.. अगले महीने से किसी भी तरह के बिल का भुगतान सिर्फ एक ही मोबाइल एप के जरिए कर सकेंगे। 

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम सुरक्षित ऑनलाइन भुगतान के लिए भारत बिल पेमेंट (बीबीपी) एप और पोर्टल लॉन्च करने जा रहा है। इस एप और पोर्टल के जरिए आप देश के किसी भी हिस्से से कोई भी बिल भर सकते हैं। 

राजधानी भोपाल में खुलेगा आउटलेट
पहले चरण में बीबीपी आउटलेट देश की सभी राजधानियों में खोले जाने का प्लान है। प्रदेश की राजधानी भोपाल में भी ऐसा ही एक आउटलेट खुलेगा। जहां पर वे लोग अपने बिलों का भुगतान कर सकेंगे, जो ऑनलाइन सुविधा से नहीं जुड़े हैं। 

इस एप के जरिए स्कूल फीस, पानी का बिल, टेलीफोन बिल, मोबाइल बिल, बीमा की किस्त, क्रेडिट कार्ड का बिल जैसे भुगतान किये जा सकते हैं। 

रजिस्ट्रेशन के बाद जमा कर सकेंगें बिल
इसके लिए आपको बीपीपी पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस रजिस्ट्रेशन के बाद आपको कस्टमर आईडी मिलेगी। कस्टमर आईडी पाने के लिए आपको अपना ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर और एक पर्सनल आईडी की जानकारी देनी होगी। 

इसके बाद सभी तरह के बिल का पेमेंट देश के किसी भी हिस्से से बीबीपी आउटलेट, वेबसाइट या एप के जरिए किया जा सकेगा। जो लोग ऑनलाइन सुविधा से नहीं जुड़ पाएंगे उनके लिए पेमेंट आउटलेट खोले जाएंगे।



bpps


बीबीपी नाम देने की तैयारी
फिलहाल इस एप और पोर्टल के लिए बीबीपी नाम ही तय माना जा रहा है, और निगम इसे यही नाम देने की तैयारी में भी है। निगम के मुताबिक, देश की छोटी बड़ी करीब 38 बैंकों के अलावा 7 अन्य कम्पनियां आरबीआई की अनुमति के बाद आउटलेट में शामिल की गई हैं। निगम के अधिकारियों के मुताबिक, इस सुविधा के लिए एप और पोर्टल डिजाइन किये जा रहे हैं। 

इस तरह मिलेगा फायदा
रिटेल आउटलेट पर कई तरीकों से पेमेंट किया जा सकता है। इसमें डेबिट, क्रेडिट कार्ड, मोबाइल वॉलेट, मोबाइल बैंकिंग, नेट बैंकिंग के जरिए भुगतान की सुविधा मिलेगी। आरबीआई के अधिकारियों का अनुमान है कि साल 2019 तक इस बिल पेमेंट सिस्टम के जरिए अकेले 20 शहरों में 9.30 लाख करोड़ रुपये के बिल पेमेंट होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो