script30 सैकंड में पार करो ये रास्ता, एक घंटे में मिलेगा DRIVING LICENSE | Automated and computerized test track system, Driving License in one hour only, Process | Patrika News

30 सैकंड में पार करो ये रास्ता, एक घंटे में मिलेगा DRIVING LICENSE

locationभोपालPublished: Jul 13, 2017 02:13:00 pm

Submitted by:

sanjana kumar

अगर आप भी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपको खुश कर देगी, क्योंकि अब आपको 15-20 दिन में नहीं बल्कि एक घंटे में ही ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाएगा…

driving test, driving license process, bhopal

driving test, driving license process, bhopal


भोपाल। अगर आप भी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपको खुश कर देगी, क्योंकि अब आपको 15-20 दिन में नहीं बल्कि एक घंटे में ही ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाएगा। रोड ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने ऑटोमेटेड एंड कम्प्यूट्राइज्ड टेस्ट ट्रैक सिस्टम के संदर्भ का एक प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा है। यदि इस पर मुहर लगती है, तो जल्द ही ये व्यवस्था प्रदेश में शुरू हो जाएगी।

आपको बता दें कि केंद्रीय रोड ट्रांसपोर्ट और नेशनल हाईवे विभाग इस व्यवस्था के लिए तैयार हो गया है। उसकी ओर से फिलहाल भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और सागर के लिए फंड पास कर दिया है। जबकि अन्य 46 जिलो में इस व्यवस्था को शुरू करने का निर्णय राज्य सरकार करेगी


पंजाब में  है ये सिस्टम

फिलहाल ये सिस्टम पंजाब में संचालित है। इस ऑटोमेटेड एंड कम्प्यूट्राइज्ड ट्रैक सिस्टम का अध्ययन कर रोड ट्रांसपोर्ट विभाग ने इसे मध्यप्रदेश में भी शुरू करने का निर्णय लिया।

ये है प्रस्ताव

मप्र रोड ट्रांसपोर्ट विभाग ने मप्र शासन को प्रस्ताव भेजा है। इस प्रस्ताव में विभाग ने प्रदेश सरकार को प्रदेश के हर जिले में ऑटोमेटेड एंड कम्प्यूट्राइज्ड टेस्ट ट्रैक सिस्टम शुरू करने के लिए फंड पास करने को कहा गया है। 


बजट का ब्योरा

* राज्य सरकार को 10 करोड़ की लागत ही होगी क्योंकि शेष सब्सिडी के नाम पर केंद्र द्वारा दी जाएगी।
* दो व्हीलर सवारों को टेढ़े-मेढ़े रास्त्े ट्रैक टेस्ट को 40 सैकंड में पूरा करना होगा
* चार व्हीलर सवारों को 30 सैकंड में ग्रेडिएंट टेस्ट पूरा करना होगा 130 सैकंड में समानांतर पार्किंग रिवर्स में। 8 शेप को 45 सैकंड में, एस शेप को 135 सैकंड में पूरा करना होगा।
* विभागीय स्तर पर 2 व्हीलर और 4 व्हीलर ड्राइवरों के लिए परस्पर अनन्य ट्रैक प्रस्तावित किया गया है।

ये होगा प्रोसेस

* टेस्ट के लिए आने वाले वाहन चालकों को एक यूनिक टैग दिया जाएगा। वहीं उनके प्रवेश से लेकर बाहर आने तक का समय निश्चित रखा गया है।
* इन ट्रैक्स पर सेंसर्स फिक्स किए जाएंगे, जो वाहन के यूनिक टैग को ट्रेक करेंगे। ये एक टाइम टेस्ट होगा।
* ड्राइवर को कार की सेफ पार्किंग के लिए डेमोंस्टे्रशन देना होगा। उसे बताना होगा कि वह विभिन्न मोड़ों पर कैसे कार ड्राइविंग को मैनेज कर सकता है।
* उसे अपनी ड्राइविंग प्रतिभा का परिचय देना होगा। एक ब्रिज से गुजरते समय अचानक रेड लाइट होने पर कार ड्राइवर कितनी दक्षता से ढलान पर कार को रोक सकता है।
* ड्राइवर को 8 शेप रोड पर ड्राइविंग करनी होगी। वहीं इस पूरे ट्रैक टेस्ट को पूरा करके ड्राइवर को 100 में से 70 नंबर लाना अनिवार्य होगा। तभी उसे लाइसेंस मिल सकेगा। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो