Patrika Hindi News

फरवरी के लास्ट वीक में होगा एनसीसी का बी एंड सी सर्टिफिकेट एग्जाम

Updated: IST  Certification, ncc cadets, ncc exams, discipline,
एकता और अनुशासन का पाठ पढ़ाने वाला नेशनल कैडेट कोर यानी एनसीसी का बी एंड सी सर्टिफिकेट एग्जाम फरवरी लास्ट वीक में होगा।

भोपाल। राजपथ पर परेड करने, खेल के मैदान में दम भरने और नेशनल लेवल में नाम कमाने के बाद कैडेट्स के सामने अब परीक्षा की घड़ी होगी। एकता और अनुशासन का पाठ पढ़ाने वाला नेशनल कैडेट कोर यानी एनसीसी का बी एंड सी सर्टिफिकेट एग्जाम फरवरी लास्ट वीक में होगा।

बाकी एग्जाम्स की तरह भी कैडेट्स के लिए रिटन एग्जाम निकालना जरूरी है, ताकि आगे चलकर उन्हें इसका बेनिफिट मिल सके। बाकी बचे हुए दिनों में कैडेट्स एग्जाम की प्रिपरेशन करें, जिससे उन्हें सर्टिफिकेट का प्रॉपर यूज करने का मौका मिल सकेगा, वह भी अच्छी ग्रेङ्क्षडग के साथ। एनसीसी कैडेट्स का बी और सी सर्टिफिकेट का एग्जाम फरवरी में होंगे।

 ncc cadets

एनसीसी की स्पेशल क्लासेस
बी सर्टिफिकेट का एग्जाम 18 फरवरी और सी सर्टिफिकेट का एग्जाम 25 और 26 फरवरी को होगा। कैडेट्स के लिए कॉलेज में एनसीसी की स्पेशल क्लासेज दी जा रही हैं। एनसीसी ऑफिसर डॉ. मोना दत्ता ने बताया कि कैडेट्स को फिजिकल और प्रैक्टिकल्स के साथ रिटन एग्जाम पर भी फोकस करना चाहिए। एनसीसी हैंडबुक और सलेबस के जरिए उन्हें तीनों सेनाओं, देश की जियोग्राफी, जीके का नॉलेज होना चाहिए।

इन सवालों पर ध्यान
परीक्षा रिटन एग्जाम होगा। इसके तहत कैडेट्स को ड्रिल की नियमावली, वैपन ट्रेनिंग, कमांड, फायर फाइटिंग, लीडरशिप, हैल्थ एंड हाइजिंग, कम्पास, नेविगेशन, लोकेशन टैग, लाइन एरिया, मैप रीडिंग जैसे विषयों पर फोकस कर एनसीसी की परीक्षा को पार करना आसान है। 1एमपी आरटी, 2एमपी गल्र्स बटालियन, 2एमपी नेवल, 4सीटीआर, आर एंड व्ही, 1एमपी सिग्नल, 6एमपी बटालियन, 1एमपी आम्र्ड।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???