Patrika Hindi News

> > > > Bhopal Marathon -2016

Photo Icon
सेलिब्रिटीज रनर के साथ दौड़ेगा भोपाल, क्या आप भी हैं तैयार

Updated: IST Marathon
ये तो सभी जानते है सुबह-सुबह उठकर दौडऩा, एक्सरसाइज करना कितना जरूरी है।

भोपाल। ये तो सभी जानते है सुबह-सुबह उठकर दौडऩा, एक्सरसाइज करना कितना जरूरी है। लेकिन, आज की भगमभाग भरी जिंदगी में लोग चाहकर भी खुद के लिए दौडऩे और एक्सरसाइज करने का वक्त नहीं निकाल पाते। ऐसा न करने की सबसे बड़ी वजह है इच्छाशक्ति की कमी होना या फिर कहें कोई मोटिवेटर न होना। तो एक बार फिर शहर के लोगों को सेहत के प्रति जागरूक करने के लिए 'रन भोपाल रनÓ चार दिसंबर को आयोजित होने जा रहा है। इसमें 12 हजार से अधिक रनर्स हिस्सा ले रहे हैं। तीन कैटेगरी में होने वाली इस हाफ मैराथन में ऐसे सेलिब्रिटीज रनर्स भी भाग ले रहे हैं, जो खुद तो दौड़ेंगे ही साथ ही हर प्रतिभागी को मोटिवेट भी करेंगे। इसमें पांच किलोमीटर, 11 किलोमीटर और 21 किलोमीटर की दौड़ होगी।

मैराथन शुरू होने की टाइमिंग
एलीड क्लास 21 किमी- सुबह 6 बजे
जनरल क्लास 21 किमी- सुबह 6.30 बजे
11 किमी- सुबह 7 बजे
5 किमी- सुबह 7.30 बजे

एक और दो दिसंबर को होंगे ऑफ लाइन रजिस्टे्रशन
एक और दो दिसंबर को प्रतिभागियों के लिए बिट्टन मार्केट ग्राउंड में एक्सपो का आयोजन होगा। इसमें उन्हें दौड़ का महत्व, नियम, रूट की जानकारी और सुविधाओं आदि के बारे में बताया जाएगा। साथ ही इस अवसर ऑन स्पॉट ऑफ लाइन रजिस्ट्रेशन भी होंगे।

Marathon

महादेव समझिसकर
74 वर्षीय महादेव एक शानदार रनर हैं। उन्होंने 2001 में इंडियन एयर लाइंस से रिटायरमेंट लेने के बाद ब्रिक्स वॉकिंग से शुरुआत की। दरअसल, ओल्ड ऐज में अपने पैरेंट्स की हालत देखकर उन्होंने दौडऩे का फैसला लिया। 2004 में उन्होंने मुंबई में हुई हाफ मैराथन में भाग लिया। उन्होंने यह रेस 2.51 घंटे में पूरी की। 2005 में एक और हॉफ मैराथन महज दो घंटे में पूरी की। 63 साल की उम्र में उन्होंने कराते ट्रेनिंग लेना शुरू की। सात साल में ब्लैक बेल्ट हासिल कर लिया।

Marathon

कौशिक पंचाल
कौशिक पिछले 12 सालों से विभिन्न तरह की मैराथन में भाग लेते आ रहे हैं। 2003 में उन्होंने पहली बार मैराथन में भाग लिया था। फिलहाल वे रनर्स एकेडमी रन कर रहे है। वे अब तक 21 किलोमीटर की 18 हाफ मैराथन, 3 बार गोवा रिवर मैराथन, आठ बार एससीएमएम, तीन बार वसई मैराथन, तीन बार सतारा हिल मैराथन, छह फुल मैराथन में भाग ले चुके हैं। इसके अलावा भी इन्होंने कही तरह की मैराथन में भाग लिया है।

Marathon

अरुण भारद्वाज
अरुण 16 साल से दौड़ रहे हैं। इन्होंने हरिद्वार से बागपत की 180 किलोमीटर की सोलो दौड़ 23 घंटे में पूरी की है। इसके बाद 2001 में नई दिल्ली से जयपुर तक 270 किलोमीटर की रेस 33 घंटे में पूरी की। फिर 2002 में ताइबान में हुई अल्ट्रा मैराथन चैम्पियनशिप में भाग लेने पहले भारतीय बने यहां उन्होंने 24 घंटे में 138 किलोमीटर का सफर दौड़कर पूरा किया। इसके साथ ही कई अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय मैराथन में भाग लेकर कीर्तिमान स्थापित किया है।

Marathon

विजय बोदूपल्ली
विजय का नाम हालही में लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में 21 दिन में 21 हाफ मैराथन कम्प्लीट करने के लिए दर्ज किया गया है। वे बास्केटबॉल, फुटबॉल प्लेयर होने के साथ एक अ'छे क्रिकेटर भी हैं। इन्होंने दुनिया भर में कई क्लब मैच खेले हैं। इसके साथ ही इन्होंने कैंसर अवेयरनेस के लिए 665 किलोमीटर की साइकिल यात्रा पूरी की। वे अब तक कई मैराथन में भाग ले चुके हैं।

Marathon

डॉ. सुनिता गोदरा
सुनिता पूर्व भारतीय मैराथन रनर हैं। 1984 में नेशनल मैराथन चैम्पियन बनीं। इसके साथ ही 1992 में हुई एशियन मैराथन में चैम्पियन का खिताब जीता। इनके नाम पर एक भारतीय द्वारा सबसे Óयादा मैराथन दौडऩे का रिकॉर्ड है। वे अब तक 71 मैराथन में भाग ले चुकी हैं। सुनिता ने 23 हाफ मैराथन में जीत हासिल की है। इसके अलावा 1990 में वल्र्ड क्लास रेस को जीतने वाली पहली भारतीय बनीं।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???