script

पद्म विभूषण से नवाजे गए ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार, भावुक हुईं सायरा बानो

Published: Dec 13, 2015 03:08:00 pm

भारतीय सिनेमा के महानतम एक्टरों में शुमार किए जाने वाले दिलीप कुमार को रविवार कोे गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पद्म विभूषण से सम्मानित किया।

भारतीय सिनेमा के महानतम एक्टरों में शुमार किए जाने वाले दिलीप कुमार को रविवार कोे गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पद्म विभूषण से सम्मानित किया। राजनाथ सिंह सम्मान देने के लिए आज दिलीप कुमार के घर पहुंचे। इस मौके पर दिलीप कुमार के साथ मौैजूद उनकी पत्नी सायरा बानो भावुक हो गईं।

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सरकार की ओर से ‘ट्रेजिडी किंग’ दिलीप कुमार और बॉलीवुड के ‘शहंशाह’ अमिताभ बच्चन को नागरिक सम्मान पद्म विभूषण देने का एलान किया था। इसके बाद अप्रैल में राष्ट्रपति भवन में पुरस्कार वितरण समारोह हुआ, जिसमें दिलीप कुमार प्रेजेंट नहीं हो सके थे। अमिताभ (72) ने दिलीप की अनुपस्थिति की खबर ट्विटर पर देते हुए लिखा था, ‘दिलीप कुमार की तबीयत नासाज है। अपना पुरस्कार ग्रहण करने यहां नहीं आ पाएंगे।’ तबियत की वजह से सरकार ने उन्हें घर जाकर सम्मान देने का फैसला किया।

दिलीप कुमार का जन्म पेशावर के किस्सा खवानी बाजार में पठान फल व्यापारी गुलाम सरवर के घर 11 दिसंबर, 1922 को हुआ था। ट्रेजेडी किंग कहे जाने वाले दिलीप कुमार का असली नाम यूसुफ खान है। उन्होंने ‘आन’, ‘दाग’, ‘देवदास’, ‘मधुमती’, ‘पैगाम’, ‘मुगल-ए-आजम’, ‘गंगा जमुना’, ‘लीडर’ तथा ‘राम और श्याम’ जैसी कालजयी फिल्में की हैं।


ट्रेंडिंग वीडियो