scriptISIS में शामिल होने गए दो भारतीयों को तुर्की ने एयरपोर्ट से लौटाया | turkey returned two Indians from airport trying to join isis | Patrika News

ISIS में शामिल होने गए दो भारतीयों को तुर्की ने एयरपोर्ट से लौटाया

Published: Nov 21, 2015 10:30:00 am

Submitted by:

firoz shaifi

कुख्यात आतंकी संगठन आईएसआईएस में शामिल होने के लिए सीरिया  जा रहे
तमिलनाडु के दो व्यक्तियों को तुर्की  ने एयरपोर्ट से वापस लौटा दिया।
मामला 2 सप्ताह पहले का है, दोनोंं ही शख्स भारतीय खुफिया एजेंसियों की
निगरानी में थे।

कुख्यात आतंकी संगठन आईएसआईएस में शामिल होने के लिए सीरिया जा रहे तमिलनाडु के दो व्यक्तियों को तुर्की ने एयरपोर्ट से वापस लौटा दिया। मामला 2 सप्ताह पहले का है, दोनोंं ही शख्स भारतीय खुफिया एजेंसियों की निगरानी में थे।

एक प्रमुख अंग्रेजी अखबार की खबर के मुताबिक दोनों युवकों में से एक 23 साल का बीकॉम ग्रेजुएट है जो कि चेन्नई के रोयापेट्टा का निवासी है, वहीं दूसरा 22 वर्षीय शख्स करूर के स्कूल से निकाला जा चुका है।

खबर के मुताबिक दोनो शख्स इंटरनेट पर लंबे समय तक सीरिया में आईएस से जुडऩे की जानकारी खोज रहे थे।

 किसी के द्वारा ऑनलाइन जानकारी देने के बाद दोनों ने अगस्त में बेंगलुरु से दुबई के लिए फ्लाइट पकड़ी थी।

 वहां से दो सप्ताह पहले टर्की जाते वक्त दोनों को संदिग्ध गतिविधियों के दौरान हिरासत में ले लिया गया।
उनमें से एक व्यक्ति ने अपने परिवार से कहा कि वह नौकरी की तलाश करने जा रहा है। दस दिन पहले ही उन्हें बेंगलुरु वापस भेज दिया गया। बेंगलुरु लौटने के बाद केंद्रीय और राज्य खुफिया एजेंसी ने उन्हें एक अज्ञात जगह पर ले जाकर उनसे पूछताछ की।

दोनों में से एक युवक ने पुलिस को बताया कि वो आईएस से प्रेरित हुआ था और उसे विश्वास था कि वे दुनिया पर राज करने जा रहे थे।
isis
सूत्रों का कहना है कि जब तक उनके परिवार को उनके पास नहीं लाया गया तब तक वे अड़े रहे लेकिन अपने परिवार को देखकर वे हिल गए। दोनों को उनके परिवार के साथ घर भेज दिया गया है लेकिन दोनों अभी भी खुफिया एजेंसियों की निगरानी में है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो