Patrika Hindi News

पैर हिलाने से दूर हो जाती है तरक्की की मंजिल, आज ही बदल डालिएं ये BAD HABITS

Updated: IST Bad Habits And Astrological Effects
सभीलोगों में कुछ न कुछ आदतें होती हैं। जिसे कुछ अच्छा मानते हैं, तो कुछ बुरा। कुछ आदतें ऐसी भी होती हैं, जो खुद के साथ-साथ अपने आसपास के वातावरण को भी प्रभावित करती हैं।

सभीलोगों में कुछ न कुछ आदतें होती हैं। जिसे कुछ अच्छा मानते हैं, तो कुछ बुरा। कुछ आदतें ऐसी भी होती हैं, जो खुद के साथ-साथ अपने आसपास के वातावरण को भी प्रभावित करती हैं। यहां हम बताने जा रहे हैं शास्त्रों के अनुसार कुछ आदतों के बारे में जो व्यक्ति के आचार-विचार, उसकी दैनिक दिनचर्या और उसके भविष्य पर प्रभाव डालती हैं। ऐसी आदतों को अशुभ माना गया है। ऐसी अशुभ आदतों को छोड़ने में ही भलाई है। नहीं तो इसके परिणाम भविष्य में बुरे प्रभाव देते हैं।

भोपाल के ज्योतिषी राकेश अग्निहोत्री (शास्त्री) बता रहे हैं पैर हिलाने से तरक्की के रास्ते थम जाते हैं...। mp.patrika.com पर जानिए पैर हिलाने से क्या-क्या प्रभाव पड़ता है...।

आदतें बदलते ही दिखेगा फायदा
1. रात में सोने के पहले या बिस्तर पर लेटे-लेटे पैर हिलाना ठीक नहीं माना गया है। पैर हिलाने वाले व्यक्ति के बारे में कहा जाता है कि यह अपने आप से ज्यादा अपने परिजनों के बारे में ज्यादा सोचते हैं। ऐसा करने से व्यक्ति के नकारात्मक विचारों को ऊर्जा मिलती है, जो सकारात्मक सोच पर हावी हो जाती है। ऐसे व्यक्ति अपने कर्मक्षेत्र में निराश रहता है।

2. जो व्यक्ति अधिक चिंता में रहता है,उसे इस पैर हिलाने की आदत हो जाती है। ज्यादातर लोग जिन्हें घर-परिवार की अधिक चिंता सताती है, वे सोते समय पैर हिलाते देखे जा सकते हैं।

3. ज्यादातर बुजुर्गों का मानना है कि कुर्सी या बिस्तर पर बैठे-बैठे पैर हिलाना नुकसानकारी है। यह बात सामान्य है, लेकिन इसके पीछे धार्मिक कारण भी है। व्यक्ति का स्वभाव और उसकी आदत का बुरा प्रभाव खुद के भाग्य पर भी पड़ता है।

4. शास्त्रों में बताया जा रहा है कि यदि कोई व्यक्ति पूजन, धर्म-कर्म अथवा अन्य किसी धार्मिक कार्य में लगा है, उसे पैर नहीं हिलाना चाहिए। ऐसा करने से पूजन का पुण्य नहीं मिलता है।

5. जानकारों का मानना है कि पैर हिलाने से धन का भी नाश होने लगता है। धन की देवी महालक्ष्मी की कृपा प्राप्त उस पर नहीं बरसती। शास्त्रों में भी इसे अशुभ बात माना है।

6. यह आदत स्वास्थ्य की दृष्टि से भी हानिकारक है। पैर हिलाने से घुटनों और जोड़ों के दर्द की समस्या हो जाती है। पैरों की नसों पर दबाव पड़ने से नुकसान होता है। इसी का बुरा प्रभाव दिल पर पड़ता है, जिससे हार्टअटैक का खतरा बढ़ने लगता है।

7. विशेषज्ञ कहते हैं कि यह बीमारी का संकेत है। वे यहां तक कहते हैं कि इससे दिल का दौरा पडऩे का खतरा बढ़ जाता है। मेडिकल साइंस में पैर हिलाने की आदत को 'रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम' (RLS) कहा जाता है।

8. शोधकर्ता कहते हैं कि रातभर नींत नहीं आने की समस्या के कारण लोगों में यह आदत हो जाती है।

Bad Habits And Astrological Effects

9. RLS से पीड़ित लोग नींद आने से पहले 250 से 300 बार अपना पैर हिला चुके होते हैं। इससे ब्लड प्रेशर और हार्ट बीट्स बढ़ती है। भविष्य में कार्डियोवेस्कुलर डिजीज़ की सबसे बड़ी वजह बनता है। इन सभी कारणों से इन आदतों को तुरंत ही बदल डालना चाहिए।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???