Patrika Hindi News

मप्र में शीतलहर ने बढ़ाई कंपकंपी, धूप में भी ठिठुर रहे हैं प्रदेशवासी

Updated: IST weather,weather in mp,cold waves in bhopal,mp
सारे रिकार्ड तोड़ते हुए अब सर्दी का यह मौसम चरम पर है। हालत यह है कि गलन हड्डियों तक पहुंचने लगी है। शुक्रवार को राजधानी में न्यूनतम तापमान ने पांच साल का रिकार्ड तोड़ा, तो शनिवार सुबह भी मौसम का मिजाज कंपकंपाता ही रहा।

भोपाल। धीरे-धीरे नीचे खिसक रहे पारे ने अब लोगों की सांसें चढ़ानी शुरू कर दी हैं। सारे रिकार्ड तोड़ते हुए अब सर्दी का यह मौसम चरम पर है। हालत यह है कि सर्दी के चलते लोगों के हाथ पैर सुन्न होने लगे हैं।

गलन हड्डियों तक पहुंचने लगी है। शुक्रवार को राजधानी में न्यूनतम तापमान ने पांच साल का रिकार्ड तोड़ दिया, तो शनिवार सुबह भी सर्द हवाओं ने मौसम का मिजाज कंपकंपाता ही रहा।

शुक्रवार रात का पारा 0.9 डिग्री और नीचे खिसक कर 04 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। यह सामान्य से 07 डिग्री सेल्सियस कम था। इसके पहले 05 जनवरी 2011 को न्यूनतम 2.3 पर पहुंचा था। राजधानी में शनिवार लगातार चौथा सबसे ठंडा दिन रहा।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार जम्मू कश्मीर में छाए पश्चिमी विक्षोभ की वजह से प्रदेश में एक ऊपरी हवा का चक्रवात बन गया है। इसके चलते हवा की दिशा उत्तरी हो गई है। इसके चलते जम्मू और शिमला में हुई भारी बर्फबारी की ठंडक में लिपटी ये हवा प्रदेशभर में कहर ढहा रही हैं। हवा की रफ्तार 5-6 किलोमीटर प्रतिघंटा दर्ज की गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को भी अधिकतम तापमान 19.3 डिग्री सेल्सियस ही रहा। यह सामान्य से 06 डिग्री सेल्सियस कम था। न्यूनतम तापमान 04 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य से 07 डिग्री सेल्सियस कम था।

जबलपुर में दो की मौत, चंबल संभाग में भी टूटे रिकॉर्ड
प्रदेश में चल रही शीतलहर के कारण जबलपुर में दो लोगों की मौत हो गई। यहां रानीताल चौक के पास फुटपाथ पर सोने वाले लोगों में से दो वृद्धों की ठंड के कारण मौत हो गई थी। शुक्रवार इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा। यहां अधिकतम तापमान 19.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 5 डिग्री कम था।

उधर चंबल संभाग में सर्दी ने पिछले कई वर्षों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। अंचल के ग्वालियर, शिवपुरी, मुरैना, भिंड, श्योपुर में पारा 5 डिग्री तक गिर गया। जबकि दतिया में शून्य डिग्री दर्ज किया गया। मुरैना में 2 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर में 4 डिग्री, शिवपुरी और श्योपुर में 3 और 4.4 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया है।

अभी और बढ़ेगी ठंड
मौसम विभाग के मुताबिक मैदानी इलाकों से आ रही ठंडी हवाओं के कारण तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। अगले 48 घंटों तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???