Patrika Hindi News

SPECIAL: स्टेंट की कीमत भले ही कम हो गयी हो, पर सस्ते इलाज में अभी भी हैं ये पेंच

Updated: IST bhopal
सरकार ने बेयर मेटल स्टेंट की कीमत 7,260 रुपए और ड्रग इल्यूटिंग एवं बायोडिग्रेडेबल स्टेंट की कीमत 29,600 रुपये तय की है।

भोपाल. केंद्र सरकार द्वारा दिल के मरीजों को राहत देने के लिए स्टेंट की कीमतों को तय करने से दिल के मंहगे इलाज से डर रहे मरीजों का खासा फायदा होगा। विशेषज्ञों का कहना है कि स्टेंट की कीमत तय होने से अब उच्च गुणवत्ता वाले स्टेंट भी आम लोगों की पहुंच में आ जाएंगे। दरअसल सरकार ने बेयर मेटल स्टेंट की कीमत 7,260 रुपए और ड्रग इल्यूटिंग एवं बायोडिग्रेडेबल स्टेंट की कीमत 29,600 रुपये तय की है। लेकिन मजे की बात यह है कि कुल स्टेंट की खपत में बेयर मेटल स्टेंट और बायोडिग्रेडेबल स्टेंट महज पांच फीसदी ही हैं।

वहीं शेष 95 फीसदी खपत ड्रग इल्यूटिंग स्टेंट की होती है, जिसकी कीमत पहले ही करीब 25 हजार रुपए के आसपास होती है। एेसे में इस फैसले से 95 फीसदी मरीज भी अब बायोडिग्रेडेबल जैसे महंगे स्टेंट का उपयोग कर सकेंगे। हॉस्पिटल्स स्टेंट में सबसे ज्यादा मुनाफा कमाते हैं जिसमें उनका मार्जिन करीब 654 प्रतिशत तक होता है।

अन्य सुविधाओं की कीमत में होगा इजाफा्र

हालांकि विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि स्टेंट की कीमत तय करने के बाद अस्पताल प्रबंधन इसकी भरपाई अन्य तरीकों से करेंगे। दरअसल एंजियोप्लास्टी में स्टेंट की कीमत के साथ ऑपरेशन, दवाओं के साथ अस्पताल के अन्य खर्च भी पैकेज के रूप में होते हैं। अस्पताल अपने रसूख और सुविधाओं के हिसाब से पैकेज की कीमत तय करता है। अगर स्टेंट की कीमत कम हो जाएगी तो अस्पताल अपनी सुविधाओं के दाम बढ़ाकर भरपाई कर लेंगे।

क्या होता है स्टेंट

स्टेंट का काम किसी मरीज की धमनी को चालू रखने के लिए किया जाता है। जिस धमनी में रुकावट होती है, उसे स्टेंट डालकर खोला जाता है जिससे खून का बहाव बिना रुकावट चलता रहता है। इसकी सबसे ज्यादा जरूरत बाईपास सर्जरी और किडनी से जुड़ी समस्याओं में पड़ती है।

शहर में हर महीने 250 स्टेंट की जरूरत

शहर में करीब एक दर्जन एेसे अस्पताल हैं, जहां एंजियोप्लास्टी की जाती है। इन अस्पतालों में एंजियोप्लास्टी पैकेज के रूप में की जाती है, जिसकी कीमत करीब 70 हजार से 2.5 लाख रुपए तक होती है। अगर चिकित्यसकों की माने तो शहर में हर महीने 250 मरीजों को स्टेंट लगाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें:सिनेमा हॉल में राष्ट्रगान के दौरान खड़े होना जरूरी नहीं, सुप्रीम कोर्ट की अहम टिप्पणी

कितने तरह के स्टेंट

बियर मेटल स्टेंट (बीएमएस) : कीमत 20 हजार रुपए - नॉन मेडिकेटेड

ड्रग इल्यूटिंग स्टेंट (डीईएस) : कीमत 25 से 35 हजार - मेडिकेटेड

बायो डिग्रेडेबल : कीमत 90 हजार से 1.10 लाख - अपने आप घुलने वाला

(* इसमें भी ब्रांड के अनुसार कीमत में अंतर होता है। )

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें ! - BharatMatrimony
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???