scriptDiabetes ka ilaj in hindi- ये घरेलू नुस्खे डायबिटीज़ से लड़ने में करेंगे मदद | Diabetes ka ilaj in hindi | Patrika News

Diabetes ka ilaj in hindi- ये घरेलू नुस्खे डायबिटीज़ से लड़ने में करेंगे मदद

locationभोपालPublished: Jul 26, 2017 06:56:00 pm

Submitted by:

alka jaiswal

वैसे तो साइंस ने आज हर बीमारी का इलाज खोज निकाला है, लेकिन अगर हम बात करें पुराने समय की तो उस वक्त साइंस ने इतनी तरक्की नहीं की थी।

diabetes ka ilaj in hindi

diabetes ka ilaj in hindi


भोपाल। वैसे तो साइंस ने आज हर बीमारी का इलाज खोज निकाला है, लेकिन अगर हम बात करें पुराने समय की तो उस वक्त साइंस ने इतनी तरक्की नहीं की थी। यही वजह थी कि छोटी से लेकर बड़ी बीमारियों तक के लिए लोगों द्वारा घरेलू नुस्खों से ही बीमारियां दूर की जाती थीं। ये घरेलू नुस्खे कारगर भी साबित होते थे।

आज के समय में भी कई ऐसे लोग हैं जो अब भी इन घरेलू नुस्खों का इस्तमाल करते हैं। अगर आपको शुगर की बीमारी है और आप दवाईयों से बचना चाहते हैं तो नीचे लिखे घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप अपने शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं।

1. ग्रीन टी रखेगी शुगर लेवल कम
वैसे तो ग्रीन टी हर तरह से हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होती है लेकिन अगर हम शुगर की बात करें तो इसमें पॉलीफिनॉल नाम का एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो कि शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

2. करेले से होगा शुगर का इलाज
करेले के कड़वेपन से वैसे तो बहुत सी बीमारियों का इलाज होता है। यही करेला शुगर का इलाज करने में बहुत मदद करता है। रोज़ाना सुबह खाली पेट करेले का जूस पीने से शुगर की समस्या नहीं हो पाती है। इसके साथ ही करेले को अपने खाने में भी शामिल करें।

3. सहजन की पत्त‍ियों का रस भी है फायदेमंद
सहजन यानी कि ड्रमस्ट‍िक की पत्त‍ियां शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में बहुत ही कारगर साबित होती हैं। इसके लिए इसकी पत्त‍ियों को पीसकर निचोड़ ले और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

4. तुलसी की पत्त‍ियां कंट्रोल करेगी शुगर का लेवल
वैसे तो तुलसी कई बीमारियों के लिए फायदेमंद मानी जाती है। इसकी पत्तियों में एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो कि पैंक्रियाटिक बीटा सेल्स को इंसुलिन के प्रति सक्रिय बनाता है। सुबह उठकर खाली पेट 2-3 तुलसी की पत्ती चबाने से या फिर तुलसी की पत्ती का रस पीने से शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

5. एलोवेरा से मिलेगा आराम
एलोवेरा सबसे ज्यादा हमारी स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन स्किन के साथ-साथ ये कई और बीमारियों के इलाज के लिए भी इस्तमाल किया जाता है। शुगर से भी आराम दिलाने में एलोवेरा बहुत ही लाभकारी है। इसके लिए एलोवेरा के पत्तों को रातभर 1 गिलास पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट इस पानी को पी लें।

6. जामुन रखेगा शुगर से दूर
जामुन एक ऐसा फल है जो ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि आपका ये पसंदीदा फल डायबिटीज़ से भी लड़ने में मदद करता है। जी हां, जामुन हमारे शरीर में शुगर को कम रखने में मदद करता है। जामुन के पत्ते, बीज और बेर हर चीज़ शुगर का इलाज करने में इस्तमाल की जाती है। जामुन के सूखे बीजों को पीस लें और पानी के साथ दिन में 2 बार लें। इसके साथ ही आम के पत्ते भी शुगर का इलाज करने में बहुत ही लाभकारी साबित होते हैं।

7. आम भी है लाभकारी
शुगर के लेवल को कंट्रोल करने के लिए 10-12 आम के पत्तों को रातभर के लिए 1 गिलास पानी में भिगो कर रख दें और फिर इस पानी को खाली पेट पी लें। आप चाहें तो आम के पत्तों को छांव में सुखाकर, उसे पीसकर रोज़ाना उसे दिन में 2 बार ले सकते हैं।

8. आंवला भी है लाभकारी
आंवले का जूस भी शुगर से बचाने में बहुत ही लाभकारी साबित होते हैं। इसके लिए 2-3 आंवले का बीज निकालकर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को एक कपड़े में डालकर उसका रस निचोड़ लें। इसमें 1 कप मिलाकर रोज़ाना इसका सेवन करें। आप चाहें तो करेले के रस में भी मिलाकर इसको पी सकते हैं।

9. मेथी के दाने होते हैं फायदेमंद
शुगर को कंट्रोल करने में मेथी बहुत ही फायदेमंद साबित होती है। इसके लिए मेथी के दानों को रातभर के लिए पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट इन बीज़ों को चबाकर खा लें।

10. दालचीनी भी होती है फायदेमंद
दालचीनी शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में बहुत कारगर साबित होता है। रोज़ाना 1 कप गुनगुने पानी में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर पीने से शुगर को कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो