Patrika Hindi News

अपनाएं ये उपाय और हमेशा बनीं रहें जवां-जवां...

Updated: IST skin care
कई बार स्किन अपनी नैचुरल ब्यूटी खो देती है, जिस वजह से चेहरे पर बारीक रेखाएं और झुर्रियां दिखने लगती है।

भोपाल। बढ़ती उम्र के कारण स्किन अपनी नैचुरल ब्यूटी खो देती है, जिस वजह से चेहरे पर बारीक रेखाएं और झुर्रियां दिखने लगती है। वैसे तो इससे बचने के लिए लोग मार्किट में मिलने वाले महंगे प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करते है, लेकिन ऐसी कोई क्रीम या प्रॉडक्ट नहीं होता जो आपकी स्किन की खूबसूरती को सालों-साल बरकरार रखते हो।

जानकारों के अनुसार मार्किट में मिलने वाले इन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में कई कैमिकल्स होते है, जो स्किन को फायदे की जगह कई बार नुकसान तक पहुंचा देते हैं। ऐसे में आप कुछ हैल्दी फूड्स खाकर अपनी स्किन को जवां बनाएं रख सकती है क्योंकि जब आप हैल्दी फूड खाते है तो इसका सीधा असर स्किन पर पड़ता है।

healthy food

ब्यूटिशियन व डायटिशियन अनंता श्रीवास्तव के अनुसार कुछ ऐसे फूड्स भी हैं, जिनको आप अपनी डाइट में शामिल करके जिंदगीभर जवां बनी रह सकती हैं...

1. एंटीऑक्सीडेंट्स
अपने रोजाना की डाइट में एवोकैडो,संतरा,टमाटर,स्ट्रॉबेरीज़,चुकंदर,गाजर,आलू और नींबू जैसी चीजों को शामिल करें क्योंकि इनमें विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर होते है। इससे आप झुर्रियों की समस्या से बचे रह सकते हैं।

2. फैट्स
फैट्स से भरपूर फूड्स स्किन की अंदरुनी नमी को बनाए। साथ ही स्किन हाइड्रेटेड रहती है। इसलिए अपनी डाइट में घी और ऑयल को शामिल करें।

3. ज़िंक
अगर आप एक्ने से परेशान है तो अपनी डाइट में बिना स्किन वाला व्हाइट मीट शामिल करें। अगर आप शाकाहारी हैं तो कद्दू और शरबत शामिल करें। ज़िंक स्किन में ऑयल कंट्रोल करने के साथ घावों को भरता है।

healthy food for skin

4. प्रोटीन
स्किन में टिश्यू बनाने के लिए प्रोटीन जरूरी होते हैं। ये आपकी स्किन को यंग दिखाने के साथ इसे अंदर से मजबूत बनाता है।

इन खानों से बनाएं दूरी
अगर आपको पिंपल्स की परेशानी हो तो दूध से बनी चीज़ों से परहेज करें। इसके साथ स्मोकिंग,एल्कोहल,मीठी चीज़े,मैदा जैसी चीजों को भी अपनी डाइट से दूर रखें।

बदलते मौसम में ऐसे रखें स्किन का ग्लो बरकरार:
लोग सुंदर त्वचा पाने के लिए मेकअप या फिर अन्य तरह के प्रयोग अपने चेहरे पर करते रहते है लेकिन याद रखने वाली बात यह है कि चमकदार त्वचा अच्छे स्वास्थ्य की निशानी होती है। अनंता श्रीवास्तव के अनुसार अगर आप अपनी त्वचा को चमकदार व आकर्षक देखना चाहती हैं तो ये टिप्स आपकी स्किन का ग्लो बनाए रखने में मददगार होंगे:-

1. खूब सारा पानी पीजिए और अंदर से तरो-ताजा रहिए। यह आपकी स्किन में मौजूद नुकसानदेह टॉक्सिंस को निकालने में मदद करता है। रोजाना पालक और चुकंदर का जूस पीएं।

chukandar juice

इससे स्किन में पोषण पहुंचेगा और स्किन ग्लो करेगी। पैकेट जूस अवाइड करें।

2. ग्रीन-टी और ताजे फलों का सेवन करें, जिससे शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पहुंचें। एंटी-ऑक्सीडेंट से चेहरे पर भद्दे दिखने वाले दाग नहीं पड़ते। साथ ही कैंसर और दिल की बीमारी आदि से लडऩे ताकत मिलती है।

3. आयरन और फैटी एसिड की मात्रा शरीर में सही होनी चाहिए, इससे होंठों में दरारें नहीं पडेंगी और होंठों के किनारे नहीं कटेंगे। सलाद में फ्लैक्स सीड्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे सलाद टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी हो जाता है। आप डॉक्टर की सलाह से मल्टी विटामिन भी ले सकती हैं।

4. स्किन की खूबसूरती के लिए विटामिन-ए और सी युक्त डाइट लें। गाजर का रस, आंवले का रस, संतरा व अनानास का रस, बंदगोभी, खीरा, नींबू आदि के सेवन से आपकी स्किन में चमक आ जाती है।

5. रोजाना एक आंवला जरूर खाएं। आंवला बालों से लेकर स्किन शाइनिंग तक में फायदेमंद होता है। एक कच्चा टमाटर रोजाना खाएं। यह स्किन को ग्लो करने में मदद करता है और स्किन की नमी भी बनाए रखता है।

6. हाई फाइबर फूड खाने में शामिल करना जरूरी है। ओट्स, उपमा व पोहा इसके हेल्दी और टेस्टी अॉप्शंस हैं।

snacks with nuts

7. स्नैक्स में नट्स का इस्तेमाल करें। नट्स विटामिन-ई और प्रोटीन से भरपूर होते हैं और स्किन का लचीलापन बनाए रखते हैं।

8. अगर आप चाहती हैं कि फूड हेल्दी भी हो और टेस्टी भी, तो खाने को फ्राई करने की जगह ग्रिल्ड करके खाएं। यह हेल्दी ऑप्शन तो है ही,साथ ही यह आपके स्वाद को भी बरकरार रखता है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???