Patrika Hindi News

> > > > good news for builder electricity bill will be reduce by temprory connection

अस्थाई बिजली से कम होगी घरों की कीमत

Updated: IST good news for builder electricity bill will be red
5 साल के लिए मिलेगा कनेक्शन, प्रदेश के रियल एस्टेट कारोबारियों को बड़ी राहत देने की तैयारी में सरकार

भोपाल. रियल एस्टेट कारोबारियों को प्रोजेक्ट पूरा करने के लिए अब तीन माह की बजाए तीन से पांच साल की अवधि के अस्थाई बिजली कनेक्शन देने की तैयारी है। ईज ऑफ डूईंग बिजनेस के प्रमुख बिंदुओं पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रमुख सचिव स्तर के अधिकारी और रियल एस्टेट कारोबारियों के बीच बैठक में इस बात पर सहमति बनी थी। कारोबारियों ने अल्प अवधि के लिए दिए जाने व दरों पर एेतराज जताते हुए इसे बिल्डिंग प्रोजेक्ट की बढ़ती लागत से जोड़ा था। सीएम ने इस मामले में उद्योग और ऊर्जा विभाग के अफसरों को बीच का रास्ता निकालने के निर्देश दिए थे। प्रमुख सचिव ऊर्जा के मुताबिक दीर्ध अवधि के लिए अस्थायी कनेक्शन देने का प्रस्ताव उद्योग विभाग की ओर से ऊर्जा विभाग को भेजा जाएगा। समय सीमा और टैरिफ पर सहमति बनने के बाद प्रस्ताव विद्युत नियामक आयोग के समक्ष पेश होगा।

पुराने नियमों से प्रोजेक्ट महंगे
बिल्डिंग प्रोजेक्ट के लिए अस्थाई बिजली कनेक्शन वर्तमान में तीन माह की अवधि के लिए लोड के हिसाब से दिए जाते हैं। इसके लिए बिजली विभाग में तीन माह की अनुमानित बिलिंग के हिसाब से राशि डिपॉजिट करनी पड़ती है। चूंकि प्रोजेक्ट तीन से साल तक चलते हैं इसलिए हर तीन माह के बाद ये अनुमति और राशि जमा करानी होती है। इस तरह के बिजली कनेक्शन में बिलिंग के रूप में कमर्शियल दरों का दोगुना चार्ज वसूलने का प्रावधान है।

डुप्लेक्स के दाम भी कम होंगे
प्रोजेक्ट पूरा होने पर बिल्डर्स को बिजली सप्लाई के लिए कैंपस में ट्रांसफॉर्मर, सप्लाई लाइन और पोल लगाने के लिए बिजली विभाग को मोटी रकम अदा करनी होती है। जिससे कीमतों में 40 से 50 हजार रुपए की वृद्धि होती है। सस्ती दरों पर लंबी अवधि के लिए बिजली मिलने से लागत में गिरावट आएगी जिससे लोगों को सस्ते आवास मिल सकेंगे।

अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे