Patrika Hindi News

आपके घर में रखी है देशी वियाग्रा, गर्मी में खाएं तो हो जाएंगे COOL

Updated: IST ONION
mp.patrika.comआपको बताने जा रहा है प्याज के औषधीय चमत्कार को, जिसे खाने के बाद आप हमेशा राहत महसूस करेंगे। वैसे प्याज के सैकड़ों फायदे हैं।

सूरजकी तपन के साथ ही गर्मी बढ़ गई है। ऐसे में आपको प्याज खाते रहना चाहिए, यह खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ ही पूरे परिवार को स्वस्थ रखने के लिए बहतरीन औषधि भी है।

mp.patrika.comपर जानिएप्याज के औषधीय चमत्कार के बारे में। प्याज के सैकड़ों फायदे हैं। यहां हम 13 चुनिंदा फायदे आपको बताने जा रहे हैं, जिससे हम अपने परिवार को स्वस्थ रख पाएंगे। भोपाल के आयुर्वेदाचार्य संजय सिंह बता रहे हैं प्याज के फायदे...।

1. हार्ट प्रॉब्लम दूर करता है प्याज
ब्याज रामबाण औषधि है। जो हार्ट की प्रॉब्लम, कोलेस्ट्रॉल, ब्लडप्रेशर जैसी परेशानियों को कम कर देता है। हाईब्लडप्रेशर को कंट्रोल करता है। हार्ट अटैक और स्ट्रोक्स का खतरा कम रहता है। इसलिए आज ही से रोज के खाने में प्याज का सेवन जरूर करें।

2. चेहरे पर लाता है चमक
चेहरे पर यदि मुंहासे हो गए हैं तो प्याज का रस लगाने से यह साफ हो जाते हैं। इसके अलावा प्याज का बीज पीसकर उसमें शहद मिलाकर झांइयों पर लगाने से लाभ होता है।

3. हीमोग्लोबिन बढ़ाता है ब्याज
प्याज के रस में शहद मिलाने के बाद सेवन करने से खून साफ होने के साथ ही खून भी बढ़ाता है। यानी हीमोग्लोबिन बढ़ाता है।

ONION

4. जले पर मरहम भी है प्याज
यदि किसी व्यक्ति का शरीर आग से जल जाए, तो यह जले पर मरहम का भी काम करता है। प्याज को कुचलकर जले हुए स्थान पर लगाएंगे तो तुरंत ही जलन खत्म हो जाएगी और दाग भी कम होते जाएगा।

Onion

5. जुकाम होता है छूमंतर
सर्दी-जुकाम को भी प्याज से ठीक किया जा सकता है। प्याज को सूंघने मात्र से जुकाम ठीक होने लगता है। इसके अलावा गठिया के दर्द में भी इसके रस की मालिश लाभ देती है।

6. आंखों की रोशनी बढ़ाता है प्याज
प्याज नियमित खाने से आंखों की रोशनी भी बढ़ाता है। वहीं गर्मी के दिनों में प्याज का रस पैरों और हाथों के पंजों में लगाने से गर्मी सोख लेता है। सफेद प्याज का रस शहद मिलाकर लेने से दमा जैसा रोग भी छूमंतर हो जाता है। इसके अलावा इसका रस नाभि पर लगाने से दस्त ठीक हो जाते हैं।

7. बालों का झड़ना रोकता है प्याज
एलोविरा भी बालों का झड़ना रोकता है। उसे यदि प्याज के साथ लिया जाए तो सोने पे सुहागा हो जाता है। एक कप प्याज के रस को एक चम्मच एलोविरा के गूदे के साथ मिला लें। इसे अच्छे से मिश्रित मिलाने के बाद सिर और बालों पर लगा लें। इसे बालों की जड़ों में भी लगाएं। एक घंटे से अधिक रखने के बाद धो लें।

प्याज के यह फार्मूले बढ़ाते हैं यौन शक्ति
1. बढ़ती है क्षमता
सफ़ेद प्याज और अदरख का रस शहद और देशी घी प्रत्येक क़ी पांच-पांच ग्राम क़ी मात्रा मिलाकर सुबह नियम से एक माह तक सेवन करेंगे तो यौन क्षमता में अभूतपूर्व वृद्धि होने लगती है।

2. बढ़ती है यौन स्फूर्ति
प्याज का रस व शहद बराबर-बराबर पीसकर शरबत जैसा बना लें और पंद्रह ग्राम रोज लें। निश्चित ही यौन स्फूर्ति बढ़ने लगती है।

onion
3. शक्ति में बढ़ोत्तरी
लाल प्याज 50 ग्राम, देशी घी पचास ग्राम और ढाई सौ ग्राम दूध मिलाकर गर्म कर नियमित सेवन करें। इससे कामशक्ति बढ़ने लगती है। गर्मियों में इसे सूर्योदय से पहले केवल एक बार ही सेवन करना चाहिए।

प्री-मेच्युर इजेकुलेशन (शीघ्रपतन) के लिए ढाई ग्राम शहद और इतना ही प्याज का रस सेवन करें। सौ ग्राम अजवाइन लेकर सफ़ेद प्याज के रस में भिगोकर सुखाने के बाद पुनः प्याज के रस में भिंगोकर तीन बार सुखा लें। पूरा सूख जाने पर इसका बारीक पाउडर बना लें,अब इसको पांच ग्राम की मात्रा में घी और शक्कर की करीब 5 ग्राम की मात्रा से सेवन करें। इस नुस्खें को 21 दिनों तक कर लेने से आप भूल जाएंगे कि शीघ्रपतन क्या होता है।

यह भी पढ़ेंं

Ayurveda tips

heatstroke during hot weather

sattu

soyabeans

april

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें ! - BharatMatrimony
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???