Patrika Hindi News

HEALTH: कई बीमारियों का एक डॉक्टर 'नारियल पानी', यह है 7-TIPS

Updated: IST benefits of coconut
गर्मी में प्यास बुझाने के लिए पानी के अलावा कुछ अन्य पेय तलाश रहे हों तो तो सोडा या डिब्बाबंद वाले फलों के रस से दूर ही रहें। खासकर गर्भवती महिलाओं को पैकेट वाले पेय पदार्थों से बचना चाहिए।

गर्मी मेंप्यास बुझाने के लिए पानी के अलावा कुछ अन्य पेय तलाश रहे हों तो तो सोडा या डिब्बाबंद वाले फलों के रस से दूर ही रहें। खासकर गर्भवती महिलाओं को पैकेट वाले पेय पदार्थों से बचना चाहिए। हरे नारियल का पानी सभी के लिए बेस्ट होता है। गर्भवती महिलाओं के लिए तो यह काफी लाभदायक है। इससे स्कीन साफ रहती है।

वहीं बच्चे के लिए भी जरूरत की सारे विटामिंट की भरपाई करता है। सोडायुक्त पेय या डिब्बाबंद रस में कृत्रिम स्वाद और प्रतिरक्षक (प्रेजर्वेटिव्स) हो सकते हैं। इनमें से अधिकांश पेय आपके शरीर को खाली कैलोरी ही देते हैं, इनमें कोई पोषक तत्व नहीं होते।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं हरे नारियल के 7 फायदे।

त्वचा को बनाता है खूबसूरत
क्रीम, बॉडी लोशन,शैंपू, कंडिशनर, मेकअप के अधिकतर प्रोडक्ट्स में नारियल का इस्तेमाल किया जाता है। नारियल पानी पीने से चेहरे के दाग-धब्बे साफ हो जाते हैं, वहीं कील मुहासों को दूर रखता है।

वजन घटाता है नारियल पानी
सुबह की कसरत के बाद नारियल पानी पीना लाभ दायक है। इसके पौष्टिक तत्व शरीर को रिचार्ज करते हैं और पीने के बाद थोड़ी देर तक भूख नहीं लगती है। इस तरह से यह वजन भी काबू में करता है। नारियल का पानी नियमित इस्तेमाल करने से यह डायबिटीज को नियंत्रित करता है।

यह पांच तत्व बनाते हैं सेहत
नारियल के पानी में 5 अहम पौष्टिक तत्व होते हैं, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम और सोडियम। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी काफी होता है।

बढ़ती है पाचन शक्ति
यदि आपको पेट की बीमारी या कब्ज है तो नारियल का पानी आपके लिए अमृत है। यह शरीर की पाचन शक्ति को बढ़ाता है। साथ ही उल्टी-दस्त को भी ठीक कर देता है।

ब्लड प्रेशर को रखता है नियंत्रित
एक अध्ययन के मुताबिक हाई ब्लड प्रेशर से निपटने में भी यह काफी लाभदायक होता है। उच्च रक्त चाप की समस्या वाले व्यक्ति को तो हर रोज एक ग्लास नारियल पानी पीना चाहिए।

एनर्जी ड्रिंग से रहें दूर
आजकल बाजार में तरह-तरह के एनर्जी ड्रिंग्स मौजूद है। कसरत के बाद ताजा नारियल का पानी के सामने यह फीके साबित हो रहे हैं। यह आपको फौरन तरोताजा महसूस कराता है। थकान भी दूर हो जाती है।

Benefits Of Coconut Water

गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद जरूरी
कोकोनट डेवलपमेंट बोर्ड (cdb) के अनुसार गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी का सेवन इलेक्ट्रोलाइट्स और तरल पदार्थों की मात्रा की दैनिक आवश्यकता की पूर्ति करने में मददगार है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???