Patrika Hindi News

Health Care Tips: जब कभी लगे डिप्रेशन तो करें ये वैदिक उपाय

Updated: IST Know, Why is depression and what treatment
मेहनत के बावजूद रिजल्ट नहीं निकलना, कम नंबर आना। अपनों से आहत होने पर, चिंता, बीमारी की कल्पना, आत्महत्या के विचार आदि कुछ डिप्रेशन के लक्षण हैं। यह हमारे स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डालती है।

मेहनत के बावजूद रिजल्ट नहीं निकलना, कम नंबर आना। अपनों से आहत होने पर, चिंता, बीमारी की कल्पना, आत्महत्या के विचार आदि कुछ डिप्रेशन के लक्षण हैं। यह हमारे स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डालती है।

आज हम आपको ज्योतिष के माध्यम से डिप्रेशन (अवसाद) से छुटकारा पाने के वैदिक उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें मेडिकल हेल्प से लाभ नहीं होता है, वे ज्योतिषीय उपाय से भी डिप्रेशन को खत्म कर खुशी-खुशी जीवन व्यतीत कर सकते हैं।

mp.patrika.com में पं. जगदीश शर्मा बता रहे हैं डिप्रेशन से बचाव के वैदिक उपायः

मजबूत बनाएं अपने चंद्रमा को
किसी की कुंडली में चंद्रमा दूषित है, नीच का है या पाप ग्रहों के साथ है, तो टेंशन, परेशानी, नींद न आना, सिर में दर्द, रात को सोते हुए उठ जाना। आंखों में बीमारियां कफ, भूख न लगना पीलिया, डर लगना आदि डिप्रेशन के प्रमुख कारण हैं। अधिक टेंशन में व्यक्ति की मृत्यु तक हो जाती है। इसलिए डिप्रेशन से छुटकारा पाकर हम स्वस्थ रह सकते हैं। इसलिए हमें अपने चंद्रमा को प्रबल बनाना होगा। घर से निकलते है कहीं जाने के लिए, कहीं और जाने का मन करने लगता है।

करें यह उपाय
1. व्यक्ति को चांदी के पात्र में जल या शर्बत पीना चाहिए। इससे विद्यार्थियों का चंद्रमा पावर फुल होगा। पढ़ाई में मन लगेगा और याददाश्त भी मजबूत हो जाएगी।

2. अपने परिवार में समय बिताएं। परिवार के लोगों को भी चाहिए कि जिस बच्चे का कम नंबर आए हैं या रिजल्ट बिगड़ गया है। उसके साथ सख्ती से पेश न आते हुए, अच्छा पारिवारिक माहौल बनाए।

3. खुश रहने की सलाह दें। परिवार के साथ घूमने जाएं। रिजल्ट बिगड़ने की टेंशन न पालें। अगली बार फिर मेहनत करने के लिए प्रोत्साहन दें।

4. खुद भी अपने आपको संभालें। अपने भविष्य में होने वाली अच्छाइयों के बारे में विचार करें।

5. मुस्कुराते हुए जीने का प्रयास करें। अपने सामने वाले को भी मुस्कुराने का मौका दें।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???