scriptस्ट्रेस है तो न खाएं चॉकलेट, डेली खाएंगे 2 केले तो रहेंगे टेंशन फ्री | #Health Update: How to get relax from Stress | Patrika News
भोपाल

स्ट्रेस है तो न खाएं चॉकलेट, डेली खाएंगे 2 केले तो रहेंगे टेंशन फ्री

आधुनिक परिवेश में कॅरियर और महत्वकांक्षाएं जहां युवाओं को स्ट्रेस की चपेट में ले रही हैं। वहीं लाइफ स्टाइल ने भी युवाओं के एक बड़े तबके को अपनी गिरफ्त में ले लिया है।

भोपालJul 11, 2016 / 03:00 pm

sanjana kumar

Health Update,lifestyle,stress free,bhopal,mp

Health Update,lifestyle,stress free,bhopal,mp

भोपाल। आधुनिक परिवेश में कॅरियर और महत्वकांक्षाएं जहां युवाओं को स्ट्रेस की चपेट में ले रही हैं। वहीं लाइफ स्टाइल ने भी युवाओं के एक बड़े तबके को अपनी गिरफ्त में ले लिया है। स्ट्रेस एक ऐसी समस्या बन गई है, जिससे युवाओं का आधे से ज्यादा हिस्सा जूझ रहा है। 

लाइफ के पर्सनल गोल्स और ऑफिस में बढ़ती जिम्मेदारियां स्ट्रेस की सिचुएशन पैदा करती हैं। स्ट्रेस से बचने के लिए ऐसे कई सिम्पल स्टेप्स हैं जिनके जरिए आप इस परेशानी पर काबू पा सकते हैं। आज हमको बता रहे हैं ऐसी चीजों के बारे में, स्ट्रेस कम करने के लिए जिन्हें डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है। ऐसे में केवल आपकी डाइट चेंज कर आप खुद को स्ट्रेस से बचा सकते हैं। तो जानिए आखिर आपकी पसंदीदा कौन-कौन सी चीजें आपको स्टे्रस से बचा सकती हैं…

ऐसे रहें फिट:
* तनाव के समय चॉकलेट न खाएं। चॉकलेट में चीनी, चिकनाई और कैफीन होता है, जो कि तनाव में बिल्कुल ठीक नहीं है।
* केले में पोटैशियम और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। कार्बोहाइड्रेट शरीर में पहुंचकर उसे रिलेक्स करने का काम करता है जबकि पोटैशियम ब्लड शुगर को नियंत्रित करने का काम करता है। 


* स्ट्रेस से बचने के लिए एक्सपर्ट रोजाना दो केले खाने की सलाह देते हैं।
* डॉक्टर्स पहले से ही रोज एक सेब खाने की सलाह देते रहे हैं। स्ट्रेस के मामले में भी सेब खाना फायदेमंद साबित हो सकता है। 
* सेब ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से निपटने में सबसे ज्यादा कारगर साबित होता है। सेब पाचन क्रिया को भी काफी फायदा पहुंचाता है।

lifestyle

* ओट्स में फाइबर पाए जाते हैं जो कि कॉलेस्ट्रोल को कम करने का काम करते हैं। इससे दिल की बीमारियों का खतरा घट जाता है। ओट्स ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करता है जिससे स्ट्रेस के समय काफी मदद मिलती है।

lifestyle

* रागी को अपने खाने में शामिल करना भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। रागी में कैल्शियम पाया जाता है जो नर्वसनेस और स्ट्रेस को कम करने में शरीर की मदद करता है। 

lifestyle

* आयुर्वेद में आंवले को सबसे महत्वपूर्ण फल बताया गया है। आंवले में विटामिन ‘सीÓ होता है जो कि स्ट्रेस के वक्त ब्लड सर्कुलेशन को सामान्य बनाए रखने के में मदद करता है। स्ट्रेस से चेहरे की स्किन को नुकसान पहुंचता है उसमें भी आंवला फायदा पहुंचाता है।

lifestyle

* कैमोमाइल को आप आम भाषा में ग्रीन टी में रूप में पहचानते हैं। कैमोमाइल को 18वीं सदी में हिस्टीरिया की दावा के तौर पर इस्तेमाल किया जाता था। अब भी इसका इस्तेमाल एंग्जाइटी से निपटने के लिए किया जाता है। इसके इस्तेमाल से नींद भी अच्छी आती है। 

lifestyle

* तनाव में फास्टफूड खाने से बचना चाहिए। इसमें अनुचित अनुपात में प्रोटीन्स, फैट और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट होता है। इसमें जरूरी विटामिन और मिनरल नहीं होते हैं।
* स्ट्रेस में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है, ऐसे में शुगर कैंडी खा लेने से ये स्ट्रेस और बढ़ जाता है।
* चाय, कॉफी जैसे पेय पदार्थों में कैफीन होता है, जिसे पीने से एंड्रेलाइन रिलीज होता है, जो स्ट्रेस बढ़ाता है।

Hindi News/ Bhopal / स्ट्रेस है तो न खाएं चॉकलेट, डेली खाएंगे 2 केले तो रहेंगे टेंशन फ्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो