scriptएम्स में आने वाले हैं जाने-मानें डॉक्टर्स, पढ़ें अब कौन करेगा हाईटेक इलाज | heart and cancer treatment will avilable in aims bhopal soon | Patrika News

एम्स में आने वाले हैं जाने-मानें डॉक्टर्स, पढ़ें अब कौन करेगा हाईटेक इलाज

locationभोपालPublished: Jul 27, 2017 07:20:00 am

Submitted by:

Sumeet Pandey

बीते दिनों एम्स प्रबंधन ने 251 कंसल्टेंट की भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी। इसमें 32 पदों को छोड़ 219 पदों पर कंसल्टेंट की नियुक्ति हो चुकी है। इनमें से 116 कंसल्टेंट एक दो दिन में अपनी उपस्थिति दर्ज करा देंगे।

bhopal

bhopal

भोपाल. अब गंभीर बीमारियों को लिए लोगों को दिल्ली एम्स का मुंह ताकना नहीं पड़ेगा। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) भोपाल में 116 कंसल्टेंट की भर्ती हो गई है। यहां जल्द ही नौ सुपरस्पेशिएलिटी विभाग भी शुरू होंगे। हालांकि, इसकी कीमत बीएमएचआरसी और हमीदिया अस्पताल को भी चुकानी पड़ेगी। क्योंकि, एम्स में आने वालों में से नौ कंसल्टेंट इनके ही हैं। खासकर बीएमएचआरसी से डॉक्टर्स के जाने पर विभाग को बंद करने की नौबत आ जाएगी।

गौरतलब है कि बीते दिनों एम्स प्रबंधन ने 251 कंसल्टेंट की भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी। इसमें 32 पदों को छोड़ 219 पदों पर कंसल्टेंट की नियुक्ति हो चुकी है। इनमें से 116 कंसल्टेंट एक दो दिन में अपनी उपस्थिति दर्ज करा देंगे।


 नए विभाग के साथ इमरजेंसी यूनिट भी
अब एम्स में नौ सुपर स्पेशिएलिटी विभाग शुरू हो जाएंगे। इसके साथ ही डॉक्टर्स और स्टाफ के आने के बाद एम्स में 24 घंटे इमरजेंसी सुविधा भी मिलने लगेगी। अभी तक मरीजों को यहां रात में उपचार नहीं मिलता था। ट्रॉमा सेंटर भी जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है।

बीएमएचआरसी: बंद हो जाएंगे चार विभाग
एम्स में डॉक्टर्स की भर्ती से गैस पीडि़तों की दिक्कतें बढ़ जाएंगी। जानकारी के मुताबिक बीएमएचआरसी से कार्डियो थोरेसिक और कार्डियोलॉजी विभाग के एकमात्र कंसल्टेंअ का चयन एम्स के लिए हो गया है। ये दोनों डॉक्टर एम्स जाते हैं तो दोनों विभाग बंद हो जाएंगे। गौरतलब है कि बीएमएचआरसी में सबसे ज्यादा ओपीडी इन दोनों विभागों में ही होती है।


सीटी और एमआरआई भी होगी बंद
बीएमएचआरसी से रेडियो डायग्नोसिस विभाग से कंसल्टेंट के जाने से यहां सीटी स्कैन और एमआरआई जैसी जांच भी बंद हो जाएगी। जबकि, विभाग ने हाल ही में करीब 15 करोड़ रुपए की लागत से नई एमआरआई मशीन खरीदी है। वहीं, हमीदिया अस्पताल के बर्न एंड प्लास्टिक विभाग से एमडी कोर्स पर भी संकट मंडराने लगेगा।


एम्स में यह विभाग होंगे शुरू
मेडिकल ऑकोलॉजी
सर्जीकल ऑकोलॉजी
कार्डियो थोरेसिक सर्जरी
काडियोलॉजी
एंडोक्रायोनोलॉजिस्ट
पीडियाट्रिक सर्जरी
 यूरोलॉजी
 जनरल सर्जरी


ये डॉक्टर आ सकते हैं एम्स
डॉ. योगेश निवारिया कार्डियोथोरेसिक
डॉ. अमन कुमार रेडियो डायग्नोसिस
डॉ. विनय कुमार ऑकोलॉजिस्ट
डॉ. गौरव कार्डियोलॉजी
डॉ. भावना शर्मा ऑप्थेम्नोलॉजी
डॉ. अरुण भटनागर बर्न एंड प्लास्टिक
डॉ. प्रदीप सक्सेना सर्जरी
डॉ. राजीव गुप्ता कार्डियोलॉजी
डॉ. एम. यादव सर्जरी
डॉ. जयंती यादव मेडिकोलीगल

(हमीदिया और बीएमएचआरसी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार।)


एम्स में भर्ती प्रक्रिया चल रही है। 250 कंसल्टेंट के साथ सपोर्टिंग स्टाफ की नियुक्ति की जा रही है। इसके साथ ही नए विभाग और नई सुविधाएं भी जल्द ही शुरू हो जाएंगी।
 डॉ. नितिन एम नारगकर, प्रभारी निदेशक, एम्स भोपाल



loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो