scriptमानसून में ऐसे बनाएं घर को रीफ्रेंशिंग | home decor in monsoon | Patrika News
भोपाल

मानसून में ऐसे बनाएं घर को रीफ्रेंशिंग

कमरे और घर की सजावट न केवल आपके मूड को प्रभावित करती है बल्कि आपके मिजाज में भी इससे बडा अंतर आता है।

भोपालJul 07, 2017 / 05:29 pm

दीपेश तिवारी

monsoon

monsoon decor


भोपाल। कहा जाता है रंग हमारे पूरे परिवेश को प्रभावित करते हैं, इसलिए जहां ज्योतिष में रंगों को काफि महत्व दिया जाता है। वहीं यदि हमें अपने व्यवहार या मूड को ठीक रखना है तो इसमें भी रंग आपको बहुत प्रभावित करते हैं। 

शहर में बारिश का मौसम शुरू हो चुका है, ऐसे में कमरे और घर की सजावट न केवल आपके मूड को प्रभावित करती है बल्कि आपके मिजाज में भी इससे बडा अंतर आता है। इसी के चलते अपने को खुशमिजाज व तरोताजा रखने के लिए लोग अपने कमरे और घर को तरह-तरह से सजाते हैं। 



मानसून के अनुसार घर को कैसे तैयार करना है, इस संबंध में इंटीरियर डिजाइनर नीरज शर्मा का कहना है कि…
इसके लिए आप चटक लाल रंग के शेड से ड्राइंग रूम को खूबसूरत व नया लूक देने के लिए दीवारों पर पेंटिंग करा सकते हैं। वहीं मानसून के दौरान हवाओं में ज्यादा नमी होने के कारण हमें ऐसे फर्नीचर को रखने से बचना चाहिए जो नमी की चपेट में जल्द ही आ जाते हों। इसकी जगह रंगीन कुशन के साथ प्लेन कलर का सोफा रखेने से सजावट मे चार चांद लग जाएंगे।


यह करें बदलाव…
1. आप अपनी डायनिंग टेबल पर हल्के रंग का डाइनिंग क्लाथ बिछा सकते हैं नहीं तो उसे प्लेन रखने पर भी उसका लूक अच्छा ही दिखेगा। इसके अलावा आप रंगीन टेबलमैट का भी उपयोग कर सकते हैं।



2. बारिश के मौसम में घर को गंदा होने से बचाने के लिए आप दरवाजे पर रंगीन चित्रकारी वाला पायदान रखें, ये ​आपके घर की सुंदरता में इजाफा ही करेंगे।

3. इसके अलावा यदि आप मानसून में सीलन की दुर्गंध से बचना चाहते है तो घर में अलग—अलग आकार की खुशबुदार मोमबत्तियों को जलाएं, जो घर के मौसम को तरोताजा बनाएं रखने के साथ ही खुशनुमा भी बनाए रखेंगी। इससे आपको भी अच्छा महसूस होगा। बारिश के मौसम का स्वागत करने का एक अच्छा तरीका यह भी है कि आप मानसून के अनुकूल घर को सजाने वाले उत्पादों का प्रयोग करें।


skin care

ऐसे करें सही चुनाव…
कहा जाता है कि खाना मूड के अनुरूप ही बनता है और महिलाओं का अधिक समय किचन में ही बीतता है। अत: किचन के लिए खुशग्वार मूड के लायक रंगों का चयन करें और रंगीन व अनोखे डिजाइनों से अपने किचन को सजाएं। आप किचन में बढिया कटलरी व सुंदर फेंसी डाइनिंग सेट रखें।

ऐसे रखें पर्दे…
भारी कढाई वाले पर्दे या मानकों की सजावट वाले पर्दों की बजाय इस मौसम में हल्के पर्दे टांगे। आप हरा, फिरोजी या पीले रंग के पर्दे लगा सकतीं हैं। जो घर को अलग लूक देने के साथ ही आपका मूड भी अच्छा ही रखेंगे।

Home / Bhopal / मानसून में ऐसे बनाएं घर को रीफ्रेंशिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो