scriptराजधानी, शताब्दी, दुरंतो से यात्रा कीजिए, मिलेगी 10% तक की छूट | indian railways to sell vacant berths in rajdhani shatabdi and duronto express at 10 percent discount | Patrika News

राजधानी, शताब्दी, दुरंतो से यात्रा कीजिए, मिलेगी 10% तक की छूट

locationभोपालPublished: Dec 16, 2016 01:39:00 pm

Submitted by:

rishi upadhyay

रेलवे खाली सीटों की समस्या से जूझ रही है। जिससे निपटने के लिए रेलवे ने ट्रेनों का चार्ट तैयार होने के बाद खाली सीटों के किराए में 10 प्रतिशत की छूट देगी।

indian railway

indian railway

भोपाल। राजधानी, शताब्दी औऱ दुरंतो एक्सप्रेस में यात्रा करने वाले यात्री इस साल 9 सितंबर से फलेक्सी फेयर सिस्टम के तहत टिकट खरीद रहे हैं। इस सिस्टम में पहले तो कम पैसों में टिकट बुक होता है, लेकिन बाद में बुकिंग कराने वाले यात्रियों को दोगुना किराया तक देना पड़ जाता है। अब रेलवे ऐसे यात्रियों को सुविधा देने जा रही है।

रेलवे ने राजधानी, शताब्दी और दुरंतो में 10 प्रतिशत तक किराए में छूट देने के लिए योजना बनायी है। दरअसल रेलवे खाली सीटों की समस्या से जूझ रही है। जिससे निपटने के लिए रेलवे ने ट्रेनों का चार्ट तैयार होने के बाद खाली सीटों के किराए में 10 प्रतिशत की छूट देगी।


जानकारी के मुताबिक राजधानी, शताब्दी और दुरंतो में छूट चार्ट तैयार होने से ठीक पहले बिके आखिरी टिकट की कीमत पर मिलेगी।


indian railway


आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने इसी साल प्रीमियम ट्रेनों की टिकट बिक्री के लिए विमान कंपनियों की तरह ‘फ्लेक्सी फेयर स्कीम’ लागू की थी। लेकिन इसके नतीजे अच्छे नहीं रहे। अब इन ट्रेनों में सीटों के खाली रहने की समस्या देखी जा रही है। इस घाटे से निपटने के लिए रेलवे ने प्रयोग के तौर पर नई योजना बनाई है।

MUST READ: GOOGLE के टॉप ट्रेंड की लिस्ट जारी, यहां भी बेवफा है सोनम गुप्ता

माना जा रहा है कि रेलवे इस योजना को प्रयोग के तौर पर 15 दिसंबर 2016 से 31 मई 2017 तक लागू करेगा। इस दौरान राजधानी, शताब्दी और दुरंतो एक्सप्रेस के टिकटों को रेलवे स्टेशन पर तत्काल टिकट बुकिंग काउंटर और ई-टिकटिंग वेबसाइट आईआरसीटीसी से ट्रेन छूटने के आधा घंटा पहले तक खरीदा जा सकेगा। 

MUST READ: कैदियों से भी कम है पुलिस की डाइट, गश्त के लिए मिलते हैं 8 रुपए

ये फलेक्सी फेयर सिस्टम है लागू
इसका मतलब ये की अगर आप पहले टिकट बुक करेंगे तो आपको काम पैसे खर्च करने पड़ेंगे, और बाद में टिकट बुक करेंगे तो ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ेगा। ये किराए 10-10 फीसदी की बढ़ोतरी के हिसाब से बढ़ेंगे यानी इस सिस्टम के आने से पहली 10 फीसदी सीटों के अलावा ट्रेन की बाकी सीटों की बुकिंग के लिए अब यात्रियों को 100 फीसदी तक ज्यादा किराया देना पड़ सकता है।


MUST READ:

दूसरी 10 फीसदी सीटें भरने के बाद तीसरी 10 फीसदी सीटों पर फिर से 10 फीसदी किराया बढ़ जाएगा। इस तरह से 50 फीसदी सीटें भरने के बाद आखिरी 50 फीसदी सीटों के लिए यात्रियों को 50 फीसदी ज्यादा किराया देना होगा। इस तरह इस क्लास के पैसेंजर्स को आखिरी 10 फीसदी सीटों के लिए करीबन दोगुना किराया देना पड़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो