Patrika Hindi News

Janiye Heart Attack Symptoms- दिखे ये लक्षण तो हो जाईये सर्तक, हो सकती है दिल की बीमारी

Updated: IST heart disease symptoms
ये संकेत हमारे शरीर में उस बीमारी के कारण हो रहे बदलावों के कारण उत्पन्न होते हैं जिसे अगर समय पर समझ लिया जाए तो कई बड़ी बीमारियों से बचा जा सकता है।

भोपाल। कोई भी बीमारी अपने साथ अलग-अलग तरह के संकेत लेकर आती है जिससे कि हमें सर्तक होने के संकेत मिल जाते हैं। ये संकेत हमारे शरीर में उस बीमारी के कारण हो रहे बदलावों के कारण उत्पन्न होते हैं जिसे अगर समय पर समझ लिया जाए तो कई बड़ी बीमारियों से बचा जा सकता है।

ये संकेत हमें बीमारियों से बचाने में बहुत मदद करते हैं। लेकिन कई बार हम इन संकेतों को समझ नहीं पाते हैं जिससे कि बीमारियां बड़ी हो जाती है और कई बार घातक भी साबित होती हैं। दिल की बीमारियों के कई लक्षण होते हैं जिन्हें अगर समझ लिया जाए तो इस बीमारी से जल्द ही छुटकारा पाया जा सकता है।

ये हैं दिल की बीमारी के लक्षण
अगर आपको नीचे दिये गए लक्षण में से कोई भी लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि ये लक्षण दिल की बीमारी का इशारा हो सकते हैं।

1. सांस लेने में परेशानी होना – अगर आपको सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो ये दिल की बीमारी का एक बड़ा लक्षण हो सकता है।

2. नोजिया, हार्टबर्न और पेट में दर्द- कई बार मितली आना, सीने में जलन, पेट में दर्द और पाचन संबंधी दिक्कतें दिल की बीमारी का संकेत हो सकती हैं।

3. चक्कर आना- वैसे तो चक्कर ज्यादातर कमज़ोरी आने पर आते हैं लेकिन कई बार चक्कर आना, सिर धूमना, बेहोश होना, बहुत थकान होना जैसे लक्षण भी दिल की बीमारी की एक चेतावनी होते हैं।

4. पैरों में सूजन- अकसर हमारे पैरों में, घुटनों में, तलवों में और एंकल्स में सूजन आ जाती है जिसको हम नमक पानी का सेंक करके दूर कर लेते हैं। लेकिन कई बार ये सूजन दिल की बीमारी का संकेत भी होती हैं इसलिए जरूरी है कि जब कभी अचानक आपके पैरों में सूजन आ जाए तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

5. खर्राटे आना- वैसे तो खर्राटे लेना आजकल बहुत ही आम बात हो गई है लेकिन कई बार खर्राटे दिल की बीमारी का लक्षण भी हो सकते हैं।

6. सीने में असहज महसूस करना- अगर आपको सीने में दबाव महसूस हो या फिर दर्द महसूस हो तो ये आर्टरी ब्लॉक का भी संकेत हो सकता है।

7. मसूड़ों के साथ-साथ हाथ और पैर में दर्द- कई बार हाथ और पैर में दर्द होना, कमर में दर्द होना, गर्दन में दर्द होना और मसूड़ों में दर्द होना दिल की बीमारियों का एक लक्षण हो सकता है।

8. हाथ में दर्द होना- कई बार दिल के मरीज़ों को सीने में और बाएं कंधे में दर्द की शिकायत होने लगती है।

9. ज्यादा समय के लिए कफ होना- अगर आपको सर्दी-जुकाम होने के साथ-साथ ज्यादा समय के लिए कफ की समस्या होती है तो ये दिल की बीमारी भी हो सकती है।

10. ज्यादा पसीना आना- अगर आपको सामान्य से ज्यादा पसीना आता है तो ये दिल के खतरे की तरफ इशारा हो सकता है।

ये हो सकती हैं दिल की बीमारियां
1. दिल में दर्द होना : कई बार दिल में कुछ समय के लिए दर्द होना शुरू हो जाता है। ये दर्द दिल की धमनी के अंदर(इंटरनल लाईनिंग इनटाइमा) के नीचे फैट जमने के कारण होता है जिससे कि दिल के अंदर खून और ऑक्सीजन दोनों ही नहीं पहुंच पाती है। इसके कारण दिल में अचानक से 3-4 मिनट के लिए अचानक से दर्द होने लगता है।

2. पेलीपिएशन ऑफ हार्ट : जब किसी व्यक्ति को ये बीमारी होती है तो उसकी दिल की धड़कनें बहुत ही तेज़ हो जाती हैं और हाथ-पैर ठंडे पड़ने लगते हैं। इसका मुख्य कारण दिल की मांसपेशियों का कमज़ोर होना होता है।

3. दिल का आकार बढ़ जाना : जब हमारे दिल में दूषित द्रवों की मात्रा बढ़ जाती है तो हमारे दिल पर बहुत दबाव पड़ने लगता है जिससे दिल का आकार बढ़ जाता है। इसके अलावा दिल के कमज़ोर होने, हाई ब्लड प्रेशर होने और डायबिटीज़ के कारण भी कई बार दिल का आकार बढ़ जाता है।

4. एडोकेरडिटिस : इस बीमारी के दौरान दिल के अन्दरूनी भाग में सूजन आ जाती है।

5. धमनियों का फटना : इस बीमारी में दिल की धमनियों काफी कमज़ोर हो जाती हैं जिसके कारण हल्का भी दबाव पड़ने पर ये फट जाती हैं। अकसर देखा जाता है कि इस बीमारी से जूझ रहे मरीज़ों की मृत्यु हो जाती है।

अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???