Patrika Hindi News

बचपन से ही जिद्दी स्वभाव की थी जया बच्चन, जानें उनसे जुड़ी कुछ और बातें

Updated: IST Jaya Bachchan
जया भादुरी से जया बच्चन किसी परिचय की मोहताज़ नहीं हैं। 9 अप्रैल, 1948 को मध्य प्रदेश के जबलपुर में जन्मीं जया बचपन से ही काफी जिद्दी स्वभाव की रहीं।

जया भादुरी से जया बच्चन(Jaya Bachchan) किसी परिचय की मोहताज़ नहीं हैं। 9 अप्रैल, 1948 को मध्य प्रदेश के जबलपुर में जन्मीं जया बचपन से ही काफी जिद्दी स्वभाव की रहीं। जया की मां का नाम इंदिरा भादुरी और पिता का नाम तरुण कुमार भादुरी था।

यहां से की पढ़ाई
जया ने भोपाल के सेंट जोसेफ कॉन्वेंट से अपनी पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद में भी जया काफी दिलचस्पी लेती थी। साल 1966 में जया को प्रधानमंत्री के हाथों एन.सी.सी. की बेस्ट कैडेट होने का सम्मान भी मिला।

पुणे के फिल्म इंस्टीट्यूट में लिया एडमिशन
हायर सेकंडरी की पढ़ाई पूरी करने के बाद जया ने पुणे फिल्म इंस्टीट्यूट में एडमिशन ले लिया। लेकिन इससे पहले ही जया सत्यजीत राय की फिल्म 'महानगर' में काम कर चुकी थीं। पुणे से पढ़ाई करने के बाद जया ने गुड्डी फिल्म में काम किया जिसने उन्हें एक कलाकार के तौर पर असली पहचान दी।

अपने फिल्मी करियर में जया ने 8 फिल्मफेयर अवॉर्ड जीते जिनमें से तीन अवॉर्ड बेस्ट एक्ट्रेस के लिए था और तीन बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए मिला।

अमिताभ के साथ थी ये पहली फिल्म
अमिताभ बच्चन के साथ जया बच्चन की पहली फिल्म बंसी बिरजू थी जिसके बाद दोनों ने साथ में कई फिल्मों में काम किया। 3 जून, 1973 में अमिताभ और जया ने शादी कर ली।

पॉलिटिक्स में रखा कदम
जया बच्चन ने फिल्मी दुनिया के साथ-साथ पॉलिटिक्स में भी कदम रखा। साल 2004 में जया पहली बार समाजवादी पार्टी की तरफ से संसद की सदस्य के रूप में चुनी गईं।

अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???