scriptअब नरेंद्र मोदी, नोटबंदी और सर्जिकल स्ट्राइक में होगी फाइट | kite festival in makar sankranti | Patrika News

अब नरेंद्र मोदी, नोटबंदी और सर्जिकल स्ट्राइक में होगी फाइट

locationभोपालPublished: Jan 10, 2017 12:49:00 pm

Submitted by:

Manish Gite

इस बार मकर संक्रांति के मौके पर बड़ी संख्या में मोदी के साथ नोटबंदी और सर्जिकल स्ट्राइक लिखी पतंग भी बाजार में है। यह पतंग गुजरात से भारी तादाद में मध्यप्रदेश आई हैं।

modi

modi


भोपाल। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नोटबंदी और सर्जिकल स्ट्राइक अब पतंगों में नजर आ रही है। इसके अलावा सियासी गलियारों में भी चर्चाओं में रहने वाले कई बड़े नेता भी मध्यप्रदेश के कई शहरों में मकर संक्रांति के मौके पर पेंच लड़ते नजर आएंगे। इसके बावजूद इस बार नोटबंदी ने व्यापार प्रभावित किया है।


इस बार मकर संक्रांति के मौके पर बड़ी संख्या में मोदी के साथ नोटबंदी और सर्जिकल स्ट्राइक लिखी पतंग भी बाजार में है। यह पतंग गुजरात से भारी तादाद में मध्यप्रदेश आई हैं। कई पतंगों पर मोदी की तस्वीर के साथ ही दो हजार का नोट, पांच सौ का नोट छपी पतंगें भी हैं। इसके अलावा बाज, चील, तितली और उल्लू के डिजाइन वाली पतंगें भी बच्चों को काफी आकर्षित कर रही हैं।



गुजरात की पतंगों का मध्यप्रदेश में भी क्रेज
नरेंद्र मोदी और अरविंद केजरीवाल की फोटो लगी पतंग इस बार भी बाजार में है। इसके अलावा राहुल गांधी भी हवा में उड़ते नजर आएंगे। लोगों के मनोरंजन के लिए कारीगर पतंगों पर बड़े नेताओं की तस्वीरें बना रहे हैं। इस बार कुछ स्थानों पर जो पतंगें आई हैं, उनमें सरदार वल्लभ भाई पटेल, अन्ना हजारे की भी तस्वीरें भी देखने को मिल रही हैं।

5 रुपए से 150 रुपए तक
भोपाल में पतंगों की कीमत 5 रुपए से शुरू होकर 100 रुपए तक है। इसके अलावा मांजे की चकरी की कीमत 100 रुपए से 500 रुपए तक है। पतंग की दुकान लगाने वाले राधेश्याम बताते हैं कि इस धंधे में मुनाफा नहीं बचा है। इसलिए ज्यादा माल दुकान पर नहीं रख रहे हैं।

सालभर बिकती हैं पतंग
भोपाल में सालभर ही पतंग का कारोबार होता है। यहां पुराने भोपाल में पतंगों के शौकीन लोग हमेशा ही पतंग उड़ाते हैं। इसके लिए प्रतियोगिता का भी आयोजन होता है। भोपाल में पतंगों के शौकीन लोग भदभदा डैम के पास खुले मैदान में पतंग उड़ाना पसंद करते हैं।

kite

मालवा में है पतंगों का बड़ा बाजार
मध्यप्रदेश के इंदौर-उज्जैन में संक्रांति पर पतंग महोत्सव मनाने का बड़ा क्रेज है। इसलिए इन दोनों ही शहरों में पतंगों का कारोबार भोपाल से ज्यादा होता है। यहां भी गुजरात से पतंग लाई जाती है।

भोपाल के कोलार में है पतंग उत्सव
राजधानी की अलौकिक सेवा समिति 14 जनवरी को सुबह 11 बजे से पतंग उत्सव का आयोजन कर रही है। यह आयोजन कोलार रोड स्थिति मंदाकिनी मैदान पर होगा। संस्था के अध्यक्ष विजयशंकर दीक्षित बताते हैं कि पतंग टूर्नामेंट में इंटर नेशनल पतंगबाज हुनर दिखाएंगे। बच्चों को निःशुल्क पतंग दी जाएगी।


नोटबंदी से व्यापार प्रभावित
इस बार हमने 50 प्रतिशत कम माल खरीदा है। क्योंकि नोटबंदी के कारण मार्केट में कैश कम है। गुजरात से कम मात्रा में इस बार पतंग मंगाई है। बाकी हम खुद ही बनाते हैं।
नवेद अंसारी, दुकानदार, मोदी मस्जिद

इस बार बरेली का मांजा और गुजराती चकरी की डिमांड है, लेकिन हम महंगाई और नोटबंदी के कारण खुद ही मांजा बना रहे हैं।
जुबेद खान, दुकानदार, नूरमहल रोड

वे भी हैरान हैं कि बच्चों के बीच मोदी, राहुल गांधी और केजरीवाल की फोटो लगी पतंगों में दिलचस्पी है।
हामीद,कलाकार


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो