scriptभोज कुलपति ने बदला सरकारी आदेश!,जानिये क्या है मामला | latest news on bhoj university | Patrika News
भोपाल

भोज कुलपति ने बदला सरकारी आदेश!,जानिये क्या है मामला

रानी दुर्गावती विवि जबलपुर से प्रतिनियुक्ति पर आए रामदेव भारद्वाज को प्रभारी कुलसचिव नियुक्त किया है।

भोपालJul 23, 2017 / 09:21 pm

दीपेश तिवारी

भोपाल। भोज मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति रविंद्र आर कान्हेरे ने रानी दुर्गावती विवि जबलपुर से प्रतिनियुक्ति पर आए रामदेव भारद्वाज को प्रभारी कुलसचिव नियुक्त किया है। जबकि शासन ने 10 जुलाई को डिप्टी रजिस्ट्रार सरिता चौहान को रजिस्ट्रार पद के विरुद्ध भेजा था। 

नियमानुसार डिप्टी रजिस्ट्रार के होते हुए कुलपति किसी प्रोफेसर को रजिस्टार नहीं बना सकता है। प्रतिनियुक्ति नियुक्तियों पर आए पांच प्रोफेसरों को कुलपति ने कई विभागों का प्रभारी बनाया है। सूत्रों का कहना है कि इन प्रोफेसरों के पास विभागों का तजुरबा नहीं होने के बाद भी उन्हें विभाग सौंपे हैं।


डीआर को प्रभार:
इससे पहले डिप्टी रजिस्ट्रार आनंद कामले को भोज विवि में प्रभारी रजिस्ट्रार बनाया गया था। बीयू में डिप्टी रजिस्ट्रार एचएस त्रिपाठी और अनिल शर्मा को प्रभारी रजिस्ट्रार बनाया जा चुका है। डिप्टी रजिस्ट्रार सरिता चौहान का वेतन भोज विवि रजिस्ट्रार के पद से निकालेगा। वहीं प्रभारी रजिस्ट्रार होते हुए विवि भारद्वाज का वेतन प्रोफेसर के पद से देने की व्यवस्था की गई है।

3 प्रोफेसर ही बन सकते हैं रजिस्ट्रार
प्रदेश में सिर्फ तीन प्रोफेसर प्रतिनियुक्ति पर रजिस्ट्रार बन सकते हैं। जानकारों की माने तो भारद्वाज के रजिस्ट्रार बनने से शासन के नियमों का उल्लंघ हो गया है। 

अभी तक बरकतउल्ला में उदय नारायण शुक्ला, जीवाजी विवि ग्वालियर में आनंद मिश्रा और अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी विवि में सुनील पारे को प्रतिनियुक्ति पर रजिस्ट्रार बनाया है।


वहीं प्रदेश में 12 रजिस्ट्रार के पद हैं, जिसमें 75 फीसदी पद पदोन्नति से और शेष 25 फीसदी पद सीधी भर्ती से भरे जाएंगे। शासन के मुताबिक 25 फीसदी पदों पर प्रोफेसरों को रजिस्ट्रार के लिए प्रतिनियुक्ति पर भेज सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो