scriptमौसम विभाग का अलर्ट फिर हुआ जारी, MP के कई जिले अब भी प्यासे | low rain: bhopal still reeling under deficit | Patrika News

मौसम विभाग का अलर्ट फिर हुआ जारी, MP के कई जिले अब भी प्यासे

locationभोपालPublished: Jul 16, 2017 04:27:00 pm

मौसम विभाग का पूर्वानुमान के अनुसार आगामी 24 घंटों में MP के अधिकांश हिस्सों में सामान्य बारिश हो सकती है। होशंगाबाद, आगर, राजगढ़, शाजापुर, रतलाम, उज्जैन, झाबुआ और सीहोर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

monsoon of mp

weather of mp in india


भोपाल। मध्यप्रदेश के 51 जिलों में से 23 जिलों में औसत वर्षा से कम बारिश हुई है। यह आंकडा शुक्रवार की सुबह तक का है। इसके अनुसार कुछ जिलों में आज तक की औसत वर्षा के मुकाबले कुछ जिलों में 50% तक की कमी हुई है।

निराशाजनक वर्षा ने न केवल मौसम को प्रभावित किया बल्कि इसने सोयाबीन और धान की बुवाई को भी दिक्कतों में डाल दिया है। क्योंकि मानसून आधे से अधिक समय राज्य में पहले ही खत्म हो चुका है।

वहीं इन मामलों में भोपाल शीर्ष पांच प्रभावित जिलों में से एक है। हालांकि, शहर और राज्य के कुछ हिस्सों को पिछले दो दिनों के लंबे अंतराल के बाद बारिश का सामना करना पड़ा है, लेकिन यह निश्चित नहीं है कि कितने घाटे को पूरा किया जा सकेगा क्योंकि यह हर गुजरते दिन के साथ बढ रहा है।
वहीं मौसम विभाग के अधिकारियों ने भोपाल सर्किल में अनुकूल प्रणालियों की अनुपस्थिति को निराशाजनक वर्षा का श्रेय दिया और देश के उत्तरी हिस्सों की तरफ मानसून गलियारे का स्थानांतरण की बात कही।




मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि अभी तक मध्य प्रदेश में मॉनसून सामान्य रहा है। पिछले वर्ष की तुलना में बारिश कम होगी लेकिन यह सामान्य होने के करीब है।
राज्य में जुलाई और अगस्त में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है, जबकि सितंबर में होने वाली गतिविधि एल नीनो के कारक की वजह से कम हो जाएगी, अधिकारियों के मुताबिक… राज्य में मौसमी वर्षा 1 जून से 30 सितंबर तक मापा जाता है।

जिन जिलों में औसत से कम बारिश हुई, उनमें अनूपपुर, बालाघाट, छिंदवाड़ा, डिंडोरी, जबलपुर, मंडला, नरसिंहपुर, सिवनी, शहडोल शामिल हैं।
पश्चिम मध्यप्रदेश में वर्षा घाटे वाले स्थानों में बैतुल, भोपाल, गुना, ग्वालियर, हरदा, होशंगाबाद, खरगोन, मंदसौर, मोरेना, सेहोर, शिओपुर, शिवपुरी और उज्जैन शामिल हैं।

कुल मिलाकर एमपी में केवल एक प्रतिशत घाटा है क्योंकि कुछ स्थानों पर अधिक बारिश हुई है जिससे कुल घाटे में कमी आई है। एमपी में शुक्रवार सुबह तक 250.4 मिमी बारिश हुई है, जो अब तक 252.8 मिमी वर्षा के औसत के मुकाबले है, जो इस समय तक हो जानी चाहिए।

पूर्व और पश्चिम मध्यप्रदेश में पूर्व एमपी में दो प्रतिशत बारिश अधिशेष है, जबकि पश्चिम एमपी में 4 प्रतिशत बारिश की कमी है। मौसम विभाग ने उम्मीद जताई है कि बंगाल की खाड़ी में ताजा संरचनाओं के चलते मॉनसून एमपी में बेहतर हो रहा है।




पूर्व कृषि निदेशक जीएस कौशल ने कहा कि सोयाबीन का उत्पादन ऐसे स्थानों में होगा, जहां बारिश में लंबे समय तक गहराई देखी गई है। 15 जुलाई या 20 जुलाई के बाद बुवाई के बाद भी उत्पादन कम हो जाएगा। धान के लिए पर्याप्त पानी नहीं है और उन लोगों के लिए पर्याप्त सिंचाई सुविधा चाहिए।



फिर तेज बारिश होने की संभावना:
मध्यप्रदेश के दक्षिणी और पश्चिमी हिस्से में आने वाले अधिकतर स्थानों पर पिछले दिनों में मूसलाधार बारिश हुई। हालांकि शनिवार को मौसम साफ रहा और हल्की धूप खिली रही। वहीं, मौसम वैज्ञानिकों ने दो दिन बाद फिर तेज बारिश होने की आशंका जताई है।

दो दिन कम-कम बारिश
मौसम केंद्र के डायरेक्टर डॉ अनुपम काश्यपि के मुताबिक मानसून बंगाल की खाड़ी वाली ब्रांच सक्रिय है। ऐसे में तीन दिन बाद फिर तेज बारिश होने का अनुमान है। भोपाल में शुक्रवार तक 15.81 सेमी बारिश हो चुकी है। यह सामान्य से 14.77 सेमी कम है। 

मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों के मुताबिक राज्य के आगरमालवा, रतलाम, उज्जैन, अलीराजपुर और झाबुआ जिले में भारी अलर्ट और इंदौर, मंदसौर, होशंगाबाद, राजगढ, शाजापुर, खंडवा, खरगोन, विदिशा, सीहोर, हरदा और बड़वानी जिले में अलर्ट घोषित किया गया है। 

वहीं मौसम वैज्ञानिकों का यह भी कहना है कि प्रदेश के झाबुआ, अलीराजपुर, आगरमालवा, शाजापुर, रतलाम, उज्जैन और बड़वानी जिले में अगले 24 घंटों के दौरान कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा होने के आसार हैं। वहीं होशंगाबाद संभाग के जिलों के अलावा बुरहानपुर, धार, देवास, इंदौर, खरगोन, खंडवा, राजगढ़, सीहोर, नीमच, छिंदवाड़ा और मंदसौर जिले में कहीं-कहीं तेज बारिश होने की उम्मीद है।


ये भी पढ़ें : मानसून ड्राइविंग के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, रहेंगे सुरक्षित
safe driving on rainy season


एमपी के उज्जैन, इंदौर और होशंगाबाद संभाग के जिलों के अलावा सीहोर, राजगढ़, छिंदवाड़ा और सिवनी जिलें में अधिकांश स्थानों पर और भोपाल संभाग के जिलों के अतिरिक्त अशोकनगर, गुना, सागर, टीकमगढ, डिंडौरी, नरसिंहपुर, बालाघाट, मंडला और जबलपुर जिले में अनेक स्थानों पर वर्षा अथवा गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

अगले 24 घंटों में ऐसा रहेगा आपके शहर का मौसम:
मध्यप्रदेश में रविवार की सुबह से मौसम सुहावना बना हुआ है। आसमान पर छाए बादलों के चलते गर्मी और उमस से राहत मिल रही है। वहीं बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश का दौर जारी रहा, जिसके चलते मौसम सुहावना हो गया। 

मौसम विभाग का पूर्वानुमान के अनुसार आगामी 24 घंटों में MP के अधिकांश हिस्सों में सामान्य बारिश हो सकती है। होशंगाबाद, आगर, राजगढ़, शाजापुर, रतलाम, उज्जैन, झाबुआ और सीहोर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

इसके अलावा एमपी में जारी बारिश ने मौसम का मिजाज बदल दिया है। रविवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री, इंदौर का 22.2 डिग्री, ग्वालियर का 26.5 डिग्री और जबलपुर का 24.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। एक दिन पहले शनिवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 29.3 डिग्री, इंदौर का 30.2 डिग्री, ग्वालियर का 35.9 डिग्री और जबलपुर का 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इससे पहले भी मौसम विभाग इस वर्ष कई बार अलर्ट जारी कर चुका है, लेकिन फिर भी ज्यादा बारिश नहीं होने पर अधिकांश बार मानसून भटक जाने की दुहाई देकर अपने पुर्वानुमान को लगातार सही बताने की कोशिश की जाती है।

दो दिन तक हो सकती है हल्की बारिश
मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि रविवार को भी बादल छाएंगे। शहर में कहीं- कहीं गरज- चमक के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं। साथ ही सोमवार को भी मौसम ऐसा ही बना रह सकता है। इसके बाद ही शहर में तेज बारिश होने का अनुमान है। 
बारिश सामान्य से 15.83 सेमी कम: भोपाल में इस सीजन में अभी तक 31.93 सेमी बारिश हुई है। यह अब तक की सामान्य से 14.83 सेमी कम है।

दो बार खुल गए थे भदभदा के गेट:
इस बार मौसम के तेवर ज्यादा ही नरम हैं। पिछले साल आलम यह था कि बड़े तालाब का लेवल फुल टैंक होने पर 12 से 15 जुलाई तक भदभदा के गेट दो बार खोलना पड़ा था। पिछले साल नौ और 10 जुलाई को 11 इंच बारिश हो चुकी थी। इसके बाद 12 से 15 जुलाई तक कैचमेंट एरिया में तीन दिन लगातार पानी बरसा था। इसके चलते बड़े तालाब का जलस्तर फुल टैंक से ज्यादा हो गया था।





loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो